raipur times
HomeदेशAgra News: 55 साल की दादी ने आगरा में बच्चों के साथ...

Agra News: 55 साल की दादी ने आगरा में बच्चों के साथ पास की 12वीं की परीक्षा, बोलीं- पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती

आगरा. Agra News: कहते हैं अगर लगन और जज्बा हो तो हर मुश्किल आसान हो जाती है. आगरा की ममता गुप्ता ने अपनी लगन के दम पर कमाल कर दिया है. 55 साल की उम्र में ममता ने 12वीं पास की तो संस्था ने उनका सम्मान किया. ममता का कहना है कि स्कूल में उनके बच्चों की उम्र के दोस्त होते थे. अपने नाती-पोते की उम्र के दोस्तों से उन्होंने बहुत कुछ सीखा. ममता ने शिक्षा के प्रति जिस तरह की लगन दिखाई है, वह यकीनन सराहनीय है. ममता बचपन और युवा अवस्था में पढ़ाई नहीं कर सकी थीं. लेकिन ना पढ़ने की कसक उनके मन में सदा रहती थी. अब ममता ने 12वीं की परीक्षा की अच्छे नंबरों से पास की तो उनका हौसला और बढ़ गया है. अब वह आगे की पढाई करना चाहती हैं.

कमला नगर की रहने वाली ममता गुप्ता ने 55 साल की उम्र में 12वीं परीक्षा पास की है. ममता के मुताबिक कुछ परिस्थितियों के कारण समय पर वह पढ़ाई नहीं कर पाईं. लेकिन उन्होंने कभी भी निराश होना मंजूर नहीं किया. यही वजह है कि वह लगातार पढ़ने के लिए मौका तलाशती रहीं. बच्चों की परवरिश जैसे ही पूरी हो गई उन्होंने 12वीं में दाखिला ले लिया और 77.2 प्रतिशत अंक से परीक्षा पास की. उन्होंने यह उपलब्धि बिना किसी ट्यूशन के हासिल की है. उनका कहना है कि सेल्फ स्टडी के जरिए हर परीक्षा पास की जा सकती है.

ममता गुप्ता को उनकी इस उपलब्धि के लिए सेवा आगरा, महाकाली धर्मार्थ ट्रस्ट द्वारा सम्मानित किया गया. ममता गुप्ता के मुताबिक लोगों को हमेशा आगे बढ़ते रहने के लिए कोशिश करनी चाहिए. अपनी इस उपलब्धि के लिए उन्होंने पति और शिक्षकों को श्रेय दिया है. यह महिला सशक्तिरण के साथ ही संघर्षों से हार नहीं मानने की सीख भी देता है.

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments