Homeछत्तीसगढ़रायपुर : पानी चोर सावधान! टुल्लू पम्प से पानी खींचने पर, होगी...

रायपुर : पानी चोर सावधान! टुल्लू पम्प से पानी खींचने पर, होगी … पढ़े पूरी खबर

Raipur times,रायपुर।  छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में गर्मी बढ़ने के साथ-साथ पानी की किल्लत शुरू होने लगी है. कुछ मोहल्लों में पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही है. अगर हो भी ही रही है तो नल से पानी इतना धीरे पहुंच रहा है कि एक लीटर पानी के लिए 5 मिनट का इंतजार करना पड़ रहा है. ऐसे वक्त में रायपुर नगर निगम ने पानी चोरी करने वालों के खिलाफ एफआईआर करवाने की चेतावनी दे दी है. दरअसल रायपुर शहर की जनसंख्या 17 लाख से अधिक है. लगभग आबादी खारुन नदी के पानी से प्यास बुझाती है. इसके लिए भांटागांव फिल्टर प्लांट से पानी सप्लाई किया जाता है. कुछ लोग पानी के लिए टुल्लू पंप लगाकर पानी खींच लेते हैं. इससे पानी का प्रेशर नल में नहीं बनता और दूर रहने वाले इलाकों में पानी की किल्लत होनी शुरू हो गई है.

जल विभाग में इंजीनियरों को भी चेतावनी

इसी समस्या के लिए रायपुर नगर निगम के आयुक्त प्रभात मलिक ने पेयजल सप्लाई को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की है. इसमें उन्होंने टुल्लू पंप से पानी खींचने पर पंप जब्ती के साथ ही एफआईआर कराने के निर्देश दिए. साथ ही जल विभाग से जुड़े इंजीनियरों को भी उन्होंने चेतावनी दी कि लापरवाही करने पर उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी. सुबह पानी सप्लाई के समय सभी जोनों के जल विभाग के सहायक अभियंता और उप अभियंता अपने-अपने क्षेत्रों में घूम-घूमकर जायजा लें. पानी की कमी पाए जाने पर तत्काल निराकरण करें.

read more सेक्स रैकेट : राजधानी के मसाज पार्लर की आड़ में चल रहा था sex racket देह व्यापार का धंधा, पुलिस को ऐसे लगी भनक और फिर…

पानी चोरी नहीं रुकी तो होगी बिजली कटौती

नगर निगम की तरफ से बताया गया है कि पेयजल की किल्लत होने पर पानी सप्लाई के दौरान बिजली बंद करने का भी निर्णय लिया जाएगा. जिन इलाकों में पानी की सप्लाई नहीं होगी वहां बूस्टर पंप लगाकर शिकायत दूर किया जा सकता है. साथ ही आवश्यकता पड़ने पर बोर लगाने का कार्य भी किया जाएगा. अवैध नल कनेक्शन लेने वालों को भी नगर निगम की तरफ से सहूलियत दी गई है. अब अवैध कनेक्शन लेने वाले भी संपत्ति कर में स्व विवरणी भरकर अपने नलों को वैध करा सकते हैं.निगम आयुक्त प्रभात मलिक ने कहा कि एक व्यक्ति को हर दिन 135 लीटर जल की आवश्यता होती है. इस आंकड़े के अनुसार उस शहर में भरपूर मात्रा में पेयजल सप्लाई की जा रही है. यदि किसी क्षेत्र के नलों में पानी की धार कम आ रही है तो उसकी वजह टुल्लू पम्पों से पानी की चोरी करना भी हो सकता है. इस पर उन्होंने जांच कर पानी चोरों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए टुल्लू पंप जब्त करने और थाने में एफआईआर कराने के भी निर्देश दिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read