raipur times
Homeस्टेटदिल्लीआज से बदल जाएंगे ये सारे नियम, परेशानी से बचना है तो...

आज से बदल जाएंगे ये सारे नियम, परेशानी से बचना है तो फटाफट पढ़ लें ये पूरी खबर….

नई दिल्ली: Changes From Today: आज से अगस्त शुरू हो गया है। इस महीने के शुरू होने के साथ ही आज से कई नियम बदल जाएंगे। इसका सीधा असर लोगों पर होगा। इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। इससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। पूरे देश में कई नए नियम लागू हो जाएंगे। कई ऐसे बदलाव हैं, जिनका असर सीधे आपकी जेब पर पड़ेगा। एक सरकारी बैंक का चेक क्लियरिंग का नियम आज से बदल गया है।

जानें आज से क्य-क्या बदल जाएंगे…

चेक से जुड़ा नियम

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंकों में शामिल बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। आज से इस बैंक के चेक से जुड़ा एक अहम नियम बदल गया है। बैंक ने पांच लाख रुपये या उससे ज्यादा की राशि वाले चेक के पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम जरूरी कर दिया गया है। अब चेक क्लियर होने से पहले आपको ऑथेंटिकेशन के लिए बैंक को जानकारी देनी होगी। बैंक धोखाधड़ी को रोकने के लिए यह बदलाव किया गया है।

Sprite की बोतल को लेकर बड़ा अपडेट, 61 साल बाद होगा ये 

– चेक में आपको SMS, एटीएम, इंटरनेट बैंकिंगऔर मोबाइल बैंकिंग के द्वारा बेनेफिशियरी का नाम, अकाउंट नंबर, अमाउंट, चेक नंबर आदि को दर्ज करना होगा। इसके बाद इन सभी जानकारी को क्रॉस वेरीफाई किया जाएगा और उसके बाद ही चेक को क्लियर किया जाएगा।

– वंडर वुमेन फेस्ट में बीबा, वेरो मोडा और अधिक जैसे शीर्ष ब्रांडों को 70% तक की छूट पर एक्सप्लोर करें, अब 30 जुलाई तक लाइव, सर्वोत्तम ऑफ़र प्राप्त करने के लिए अभी खरीदारी करें।

 Voter Id Card From Mobile: मोबाइल फोन से डाउनलोड करना चाहते हैं वोटर आईडी कार्ड, ट्राई करें यह आसान तरीका 

इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए देनी होगी पेनल्टी

आपने अभी तक आईटीआर नहीं भरा है तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। अगर आपकी इनकम पांच लाख रुपये से ज्यादा है तो आपको 5,000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसी तरह यदि आपकी की सालाना इनकम पांच लाख रुपये से कम है तो आपको फिर 1,000 रुपये तक पेनल्टी देनी पड़ सकती है।

रसोई गैस की बढ़ेगी कीमत!

आज से रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें भी बढ़ सकती है। हर महीने की पहली और 16 तारीख को कंपनियां रसोई गैस की कीमत में बदलाव करती हैं। पिछली बार घरेलू गैस सिलेंडर में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी वहीं कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में कटौती की गई थी। सिलेंडर महंगा होगा या सस्ता या कीमत पहले जैसी ही रहेगी, इसपर भी आज फैसला आ जाएगा।

इस महीने छुट्टियों की भरमार

अगस्त के महीने में बैंकों में छुट्टियों की भरमार रहती है। रक्षाबंधन, मुहर्रम, जन्माष्टमी और अन्य कई त्योहारों के चलते अलग-अलग राज्यों में बैंक कुल 18 दिन बंद होंगे। इसके साथ ही शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी शामिल हैं। ऐसे में बैंक जाने से पहले एक बार छुट्टियों की लिस्ट को जरूर चेक कर लें। ऐसा नहीं करने पर आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments