raipur times
Homeस्वास्थ्यDessert : भोजन के बाद क्यों नहीं खाना चाहिए मीठा? जानें खाना...

Dessert : भोजन के बाद क्यों नहीं खाना चाहिए मीठा? जानें खाना ही है तो क्या खाएं…

Best Dessert after meal: नाश्ते की बात अगर छोड़ दी जाए तो लंच और डिनर के बाद ज्यादातर लोग कुछ न कुछ मीठा खाना पसंद करते हैं (Sweet Dish). हालांकि ऐसा करना आपके डायजेशन (Digestion) को खराब करने और पेट को डिस्टर्ब करने का काम करता है. आयुर्वेद (Ayurveda) में भोजन के बाद मीठा खाने की सख्त मनाही है. खासतौर पर दूध (Milk) और मावे (Mawa) से बनी मीठी चीजें तो भोजन के तुरंत बाद बिल्कुल नहीं खानी चाहिए.

कुछ मीठी चीजें (Sweeteners) खाने की अनुमति आयुर्वेद देता है और ये सभी वे स्वीटनर्स हैं, जो पाचन को बूस्ट (Digestion booster) करने का काम करते हैं…

खुशखबरी : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दी बड़ी सौगात, छत्तीसगढ़ के कर्मचारी-अधिकारीयों को 6 % महंगाई भत्ता बढ़ाने की दी सहमति 

 

1. मिश्री और सौंफ 

भोजन करने के तुरंत बाद मीठा खाने का मन है तो आप सौंफ और मिश्री का सेवन करें. लेकिन यह सौंफ कोटेट नहीं होनी चाहिए बल्कि प्लेन सौंफ और बिना कलर वाली सफेद प्योर मिश्री. इनका सेवन करने से आपका डायजेशन अच्छा रहता है और पेट में गैस बनने, भारीपन होने या सीने पर जलन जैसी समस्याएं भी दूर रहती हैं.

2. घी और बूरा

  • गाय के शुद्ध देसी घी के साथ आप एक से दो चम्मच बूरा खा सकते हैं. यह हमारी भारतीय भोजन परंपरा का अभिन्न अंग भी रहा है. हालांकि आज के समय में ज्यादातर लोग इसे भूल चुके हैं. लेकिन गांवों में आज भी एक हद तक यह परंपरा जीवित है.
  • आप एक या दो चम्मच बूरा लें और इसमें आधा से एक चम्मच गाय का शुद्ध देसी घी डालें और फिर इसका सेवन करें. आप चाहें तो प्लेन चावल भी इसमें मिलाकर खास सकते हैं. भोजन के बाद खाया जाने वाला यह मीठा पाचन तंत्र को हानि नहीं पहुंचाता है.

3. गुड़ का सेवन

मुंह मीठा करने के लिए आप भोजन के तुरंत बाद बहुत थोड़ी मात्रा में गुड़ का सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से पाचन को बूस्ट मिलता है. टेस्ट बड्स शांत होती हैं और स्वीट क्रेविंग भी कंट्रोल हो जाती है. साथ ही फैट बढ़ने या पेट खराब होने का डर भी नहीं सताता है.

 

हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़े रहने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें👇

https://chat.whatsapp.com/GW2o9ghwQNg6YfgPmZNgkP

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें,RAIPUR TIMES  इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments