raipur times
Homeस्टेटदिल्लीCrypto Currency वाली कंपनी पर ईडी ने कसा शिकंजा, WazirX के करीब...

Crypto Currency वाली कंपनी पर ईडी ने कसा शिकंजा, WazirX के करीब 65 करोड़ रुपये किए फ्रीज

ED Action: ED ने Crypto Currency चलाने वाली कंपनी WazirX पर कार्रवाई करते हुए 64.67 करोड़ रुपये फ्रीज कर दिए हैं. कंपनी की ये रकम बैंक खातों में जमा थी, जिसे फ्रीज कर दिया गया है. एजेंसी ने ये कार्रवाई मोबाइल ऐप के जरिए लोन देकर फर्जीवाड़ा करने वाली कंपनियों की मदद करने और उनके पैसों को Crypto Currency में बदल कर विदेश भेजने के आरोप में की है. एजेंसी मोबाइल ऐप के जरिए लोन देकर भारी ब्याज वसूलने वाली कंपनियों के खिलाफ जांच कर रही है. ये सभी कंपनियां RBI के बैकिंग कानून का उल्लघन कर अवैध तरीके से लोगों को पैसे ब्याज पर दे रही थी और भारी ब्याज के साथ पैसे वसूल रही थी. ये कंपनियां पैसे लेने वाले लोगों के फोन का डाटा भी चोरी कर रही थी और फिर पैसे वापिस लेने के लिए जानकारों को धमकाने के साथ ब्लैकमेल भी कर रही थी.

अवैध तरीके से चल रही थीं कंपनियां
ये सब कपंनियां अवैध तरीके से चल रहीं थीं और सब के पीछे चीनी कंपनियों के पैसे थे. इन ऐप के जरिए लोन देने वाली कंपनियों को NBFC यानी Non Banking Finance Company लाइसेंस नहीं मिला तो ये बंद हो चुकी कंपनियों के साथ गलत तरीके से MoU कर काम कर रहीं थीं.

ऑपरेशन में नहीं हैं ज्यादातर कंपनियां
एजेंसी ने जब इन कंपनियों की जांच करनी शुरू की तो पता चला कि ज्यादातर कंपनियों ने अपना काम बंद कर दिया है और पैसे को Crypto Currency में बदल कर विदेश भेज दिया है. जब एजेंसी ने Crypto में काम करने वाली कंपनियों के बारे में जानकारी जुटाई तो पता चला कि सबसे ज्यादा Crypto WazirX में खरीदे गए हैं और इसे विदेश में डॉयवर्ट कर दिया गया है.

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments