raipur times
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में महंगी हुई बिजली : 30 पैसे प्रति यूनिट बढ़ी बिजली...

छत्तीसगढ़ में महंगी हुई बिजली : 30 पैसे प्रति यूनिट बढ़ी बिजली की दर, इसलिए बढ़ाया वीसीए चार्ज….

RAIPUR TIMES छत्तीसगढ़ में बिजली 30 पैसे प्रति यूनिट तक महंगी हो गई है। यह दर वीसीए (वेरिेएबल कास्ट एडजस्टमेंट) चार्ज में बढ़ाई गई है। कोयले की कीमत में कमी अथवा वृद्धि पर बिजली कंपनी वीसीए चार्ज बढ़ाकर या घटाकर लागत को नियंत्रित करती है। अभी यह वृद्धि विदेशों से आयातित कोयले से बनी महंगी बिजली खरीदने के कारण की गई है। अफसरों के मुताबिक छत्तीसगढ़ राज्य बिजली कंपनी एनटीपीसी से जो बिजली खरीद रही है, उसके एवज में हर महीने 120 करोड़ रुपए अधिक देने पड़ रहे हैं, इसलिए बढ़ी राशि वीसीए चार्ज बढ़ाकर एडजस्ट की गई है।

electricity became expensive in chhattisgarh थर्मल पावर प्लांट्स को पर्याप्त मात्रा में घरेलू कोयला उपलब्ध नहीं होने के कारण केंद्रीय विद्युत मंत्रालय ने 15% तक आयातित कोयला उपयोग करने की अनुमति दी है। बिजली कंपनियों को कहा गया है कि वे आवश्यकता का कम से कम 9% कोयला आयात करें। अधिकारियों ने बताया, जून 2022 से एनटीपीसी (नेशनल थर्मल पॉवर कॉर्पोरेशन) के कुछ पावर प्लान्टों में 10 से 15% तक आयातित कोयले का उपयोग किया जा रहा है। आयातित कोयले की दर घरेलू कोयले की दर के मुकाबले 4 से 6 गुना अधिक है।

आज का राशिफल जाने कैसा रहेगा आपका दिन Horoscope Today 14 Sept 2022

इस कारण आयातित कोयले से बन रही बिजली की दर भी 4 से 6 गुना अधिक है। जनवरी से मार्च तक एनटीपीसी के संयंत्रों से छत्तीसगढ़ में खरीदी जा रही बिजली में केवल उर्जा प्रभार की औसत दर 1.97 रुपये प्रति यूनिट थी। जून से अगस्त के मध्य इसका औसत 2.78 रुपए प्रति यूनिट हो गई है, 40% से अधिक की वृद्धि हुई। बिजली महंगी होने से राज्य को प्रतिमाह एनटीपीसी को लगभग 120 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भुगतान करना पड़ रहा है।

5 माह में 40 पैसे महंगी

electricity became expensive in chhattisgarh अप्रैल-2022 में छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत विनियामक आयोग ने राज्य में बिजली की दरों में घरेलू में 10 और अन्य में 15 पैसे प्रति यूनिट वृद्धि की थी। वीसीए चार्ज की वजह से 30 पैसे की वृद्धि हुई है। यानी छह महीने में राज्य में बिजली 40 पैसे प्रति यूनिट महंगी हो गई है। अप्रैल में बिजली का टेरिफ बढ़ाए जाने के बाद घरेलू उपभोक्ताओं को प्रत्येक 100 यूनिट पर बिल में 10 रुपए की वृद्धि हो गई थी। वीसीए चार्ज में 30 पैसे की वृद्धि होने पर यह प्रति 100 यूनिट पर 30 रुपए बढ़ जाएगा। अधिक खर्च पर यह रकम बढ़ती जाएगी। 1000 यूनिट खर्च पर यह 300 रुपए तक हो जाएगी।

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments