raipur times
Homeधर्मModak : गणेश चतुर्थी ,बनाना चाहते हैं घर में मोदक,तो पढ़े...

Modak : गणेश चतुर्थी ,बनाना चाहते हैं घर में मोदक,तो पढ़े ये आसान विधि, बप्पा की बरसेगी कृपा…..

Modak Ganesh Chaturthi2022: इस बार गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) 31 अगस्त से पुरे देश में बनाया जायेगा भगवान गणेश की लोग कुल 11 दिन आराधना करते है ,और उनके भक्त ये भी जानते है की उन्हें सबसे प्रिय मोदक है ,ऐसे में भक्त अपने भगवान को खुश करने के लिए या तो बाहर से मोदक लाते है या फिर घर में बनाने की कोशिश करते है लेकिन कभी कभी घर पर मोदक उतने अच्छे से बन नहीं पता लेकिन आज हम आपको बताने वाले है इस आसान से मोदक के आसान सी विधि जिससे भगवान गणेश भी प्रसन्न हो जाएंगे। तो चलिए जानते है इसे बनाने की रेसपी…..

READMORE:  Make Eco Friendly Ganpati : घर पर खुद बनाएं ईको फ्रेंडली गणपति की मूर्ति, जानें बनाने का असान तरीका ऐसे करें तैयार

मोदक बनाने के लिए सामग्री-
-1 कप नारियल
-कद्दूकस1 कप गुड़
-कद्दूकस एक चुटकी जायफल
-एक चुटकी केसर

शेल तैयार करने के लिए-
-1 कप पानी
-2 टी स्पून घी
-1 कप चावल का आटा

 

मोदक बनाने की विधि- एक पैन ले उसमे कदूकस किया हुआ नारियल और गुड़ को डालकर अच्छे से मिलाए और इसे करीब पांच मिनट के लिए मिक्सचर को चलाएं और इसमें जायफल और केसर मिक्स करें। इसके बाद पांच मिनट के लिए दोबारा मिक्सचर को पकाएं। अब आंच से इसे उतार कर साइड रख दें। इसे ठंडा करके रख दें।

Ganesh Chaturthi : गणेश चतुर्थी कब है? 10 दिन चलने वाला गणेश महोत्सव इस दिन से होगा शुरू 
मोदक तैयार करने के लिएः सबसे पहले एक गहरे बर्तन में पानी और घी डालकर उबाल लें। फिर इसमें नमक और आटा डालें। अच्छी तरह मिलाएं। बर्तन को ढक कर मिक्सचर को पकने के लिए छोड़ दें। जब मिक्सचर पक कर आधा रह जाए, तो एक स्टील की कटोरी पर थोड़ा घी लगाएं। हल्का गर्म गूंथे हुए आटे को अच्छी तरह गूंथें। अब इसकी गोल छोटी-छोटी लोई बना लें। फिर इसे हल्का दबाएं। इसके बाद फूल के आकार में इसके किनारे तैयार करें। इसके बाद तैयार किया भरावण मिश्रण बीच में रखें और चारों किनारों को जोड़कर इसे बंद कर दें। अब इन्हें मलमल के कपड़े पर रखें। करीब 10 से 15 मिनट के लिए इन्हें भाप में पकाएं। उसके बाद इन्हे बाहर निकाल कर ठंडा करें फिर भगवान को भोग लगाए।

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments