raipur times
Homeस्टेटमध्यप्रदेशlumpi virus in MP : मध्यप्रदेश के इस क्षेत्र में सामने आया...

lumpi virus in MP : मध्यप्रदेश के इस क्षेत्र में सामने आया लंपी वायरस का विकराल रूप, एक जिले में 80 से अधिक मामले

इंदौर: lumpi virus in MP : मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर इससे अछूता नहीं है। इंदौर ज़िले के देपालपुर की स्थिति बेहद ख़राब बनी हुई है। यहाँ के 19 गांवों में लंपी वायरस फैल गया है। वही प्रदेश के मालवा निमाड़ क्षेत्र में लंपी वायरस विकरार रूप ले रहा है। स्थिति ये हो चुकी है कि अधिकांश जिले इसकी चपेट में है। अब तक 81 गाय लंपी से बीमार हो चुकी हैं, इसमें वर्तमान में आठ गायों का इलाज चल रहा है, बाकी सभी खतरे से बाहर है, जबकि सेमदा गांव में एक गाय की मौत की भी पुष्टि हुई है।

पशु चिकित्सा विभाग कर रहा वैक्सीनेशन
वर्तमान में पशु चिकित्सा विभाग ने प्रभावित गांवों के पांच किलोमीटर के दायरे में वैक्सीनेशन अभियान चलाया रहा है। जिले में अब तक आठ हजार पशुओ को टीके लग चुके हैं और हर दिन एक हज़ार पशुओ को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। हालांकि सच्चाई ये भी है कि वैक्सीन की कमी के चलते भी सही समय पर इलाज शुरू नहीं हो पा रहा है। कई गांव में गाय की मौत हो रही है, लेकिन उसे सरकारी आकड़ों में शामिल नहीं किया जा रहा है। पशु चिकित्सा विभाग के उप संचालक डॉ.अशोक कुमार बरेठिया ने बताया कि देपालपुर में लगातार मामले मिल रहे है।

इसकी बड़ी वजह हाईवे देखी जा रही है,चूँकि गुजरात और राजस्थान के रास्ते ही मवेशियों की एंट्री हो पाती है, और इसी के चलते लंपी वायरस रोग इंदौर जिले के 19 गांवों में फैल गया है। इंदौर जिले की सभी गोशालाओं में भी गायों का वैक्सीनेशन किया जाएगा,दावे ये भी किए जा रहे है कि दो से पांच दिन के उपचार के बाद कई पशु ठीक भी हो रहे हैं। lumpi virus in MP

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments