raipur times
Homeछत्तीसगढ़RAIPUR : 3 साल बाद दिसंबर में होगा सेमेस्टर इग्जाम, रविवि परीक्षा...

RAIPUR : 3 साल बाद दिसंबर में होगा सेमेस्टर इग्जाम, रविवि परीक्षा प्रबंधन ने शुरू की तैयारी

RAIPUR TIMES पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय (रविवि) की सेमेस्टर परीक्षा दिसंबर माह के आखिरी हफ्ते में शुरु होगी। विवि प्रबंधन ने इसकी तैयारियां शुरु कर दी है। विवि प्रबंधन ने सेमेस्टर परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को आवेदन फार्म भरने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। विवि प्रबंधन से जारी निर्देश के अनुसार छात्र 10 नवंबर तक आवेदन फार्म भर सकते हैं। रविवि के सेमेस्टर इग्जाम दिसंबर माह के आखिरी हफ्ते में शुरु होंगे और जनवरी माह के पहले हफ्ते में परीक्षाएं खत्म होंगी। परीक्षा तिथि के संबंध में आने वाले दिनों में नोटिफिकेशन जारी करने की बात विवि प्रबंधन के अधिकारी कह रहे हैं।

RAIPUR : पटाखों से जले लोगों के लिए डीकेएस में विशेष क्लीनिक,आंबेडकर में रहेगी इमरजेंसी सेवा

पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना की मिलेगी सुविधा

रविवि की परीक्षा तीन साल बाद ऑफलाइन होगी। परीक्षा में नंबर कम आने या रिजल्ट से असंतुष्ट होने पर छात्र पात्रता के अनुसार पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना के लिए आवेदन भी कर सकेंगे। परीक्षा देने वाले छात्र आंसरशीट की पुनर्गणना करा सकेंगे। पिछले तीन साल से रविवि की सेमेस्टर परीक्षाएं ऑनलाइन हुई थी। इसके तहत छात्रों ने घर बैठे परीक्षा दी। इसलिए इन परीक्षाओं में विवि ने पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना की सुविधा नहीं दी थी।

परीक्षार्थियों की संख्या इस बार रहेगी कम

उच्च शिक्षा विभाग ने इस सत्र प्रवेश प्रक्रिया की तिथि में पांच बार बढ़ोत्तरी की है। कई राउंड के एडमिशन के बाद इस साल कॉलेजों में बड़ी संख्या में सीटें खाली रह गई हैं। यही वजह है कि इस साल नियमित परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या में कमी आई है। यूजी के साथ ही पीजी की सीटें भी खाली रहने की वजह से परीक्षार्थियों की संख्या कम हुई है। परीक्षाओं को लेकर कॉलेजों ने भी अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी है। तीन साल बाद ऑफलाइन परीक्षा होने की वजह से परीक्षा केंद्रों में भी बदले हुए नजारे दिखाई देंगे। हालांकि परीक्षा केंद्रों में कोविड गाइड लाइन का पालन कराने की तैयारी विवि प्रबंधन कह रहा है।

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments