raipur times
Homeछत्तीसगढ़Swine Flu : रायपुर में स्वाइन फ्लू की दस्तक, प्रदेश सहित कई...

Swine Flu : रायपुर में स्वाइन फ्लू की दस्तक, प्रदेश सहित कई जिलों में मामले की पुष्टि ,स्वास्थ्य विभाग ने बुलाई आपात बैठक…

 RAIPUR TIMES रायपुर| Swine Flu: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रदेश मे स्वाइन फ्लू के मामले सामने निकल कर आ रहे हैं राजधानी समेत प्रदेश के 7 जिलों मे 11 मरीजों मिलने की पुष्टि की गई हैं। जिसको लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई हैं. वहीं स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों और सिविल सर्जन्स को आवश्यक निर्देश जारी किए हैं। सभी जिलों को इसके लिए अलर्ट भी किया गया है।

एक मीडिया में प्रकाशित महामारी नियंत्रण विभाग के संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा के बयान के मुताबिक, अभी सात जिलों से स्वाइन फ्लू रिपोर्ट हुआ है। इसमें 4 लोग रायपुर के हैं। रायगढ़ में दो और धमतरी, दुर्ग, दंतेवाड़ा, राजनांदगांव और बस्तर जिले में एक-एक मरीज का पता चला है। उनका इलाज कर रहे अस्पतालों ने अभी शुरुआती जानकारी दी है।

CG Weather : उमस से मिलेगी राहत, चार दिनों तक झमाझम वर्षा की संभावना 

बताया गया कि इनमें से 2 ठीक हो चुके। जबकि 9 मरीजों का इलाज रायपुर के अस्पतालों में ही चल रहा है। जल्दी ही एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (IDSP) को इसकी रिपोर्ट कर दी जाएगी।

डॉ. मिश्रा ने बताया, शाम 4.30 बजे सभी जिलों में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक बुलाई गई है। यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। इसमें स्वाइन फ्लू की रोकथाम और इलाज के संबंध में जानकारी देने के साथ ही सभी प्रोटोकॉल बताए जाएंगे। सर्विलांस कार्यक्रम पर भी जोर रहेगा ताकि बीमारी को फैलने से रोका जा सके।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने लोगों को मंकी-पॉक्स, कोविड-19 और स्वाइन फ्लू के साथ ही बारिश के मौसम में होने वाले विभिन्न मौसमी बीमारियों से सावधान और सचेत रहने की अपील की है। उन्होंने कहा, बरसात में लगातार होने वाले मौसमी बदलाव के कारण कई तरह की संक्रमणजनित बीमारियां होती हैं। इससे बचने और सावधान रहने की जरूरत है।

 

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments