raipur times
HomeदेशTrain Cancelled : खराब मौसम और कई अन्य कारणों के चलते रेलवे...

Train Cancelled : खराब मौसम और कई अन्य कारणों के चलते रेलवे ने किया 126 ट्रेनों को कैंसिल! 27 ट्रेनें डायवर्ट, यहां देखें पूरी लिस्ट…

Train Cancelled :  अगर आप आज ट्रेन से सफर करके अपने डेस्टिनेशन तक पहुंचने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. रेलवे नो कुल 126 ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला किया है. इसके साथ ही कुल 17 ट्रेनों को आज के दिन यानी 3 अगस्त 2022 को  रिशेडयूल (Reschedule Train List) किया गया है और कुल 27 ट्रेनों को आज डायवर्ट करने का फैसला किया है. बता दें कि कैंसिल (Cancel Train List), डायवर्ट (Divert Train List) और रिशेडयूल ट्रेनों में राजधानी जैसी प्रीमियम ट्रेन से लेकर मेल (Mail) ट्रेन और एक्सप्रेस ट्रेनें (Express Train) तक शामिल हैं. ऐसे में ट्रेनों के कैंसिल लिस्ट को चेक करके ही रेलवे स्टेशन के लिए निकलना एक समझदारी भरा फैसला होगा.

Har Ghar Tiranga: आज का दिन क्यों खास है, सोशल मीडिया अकाउंट की DP क्यों बदल रहे लोग? छत्तीसगढ़ में भी दिखा असर जानिए

 NTES लिस्ट को जरूर करें चेक

आपको बता दें कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) और नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम (NTES) दोनों साझा हर दिन के रद्द, डायवर्ट और  रिशेडयूल ट्रेनों की लिस्ट को रिलीज करते हैं. अगर आप आज रेलवे स्टेशन के लिए निकलने से पहले कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो फॉलो करें यह स्टेप्स-

  • सबसे पहले NTES की आधिकारिक वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/  पर विजिट करें.
  • इस पेज को खोलने के बाद आपको राइट साइड में  Exceptional Trains का विकल्प दिखेगा. इस पर क्लिक करें.
  • यहां आपको कैंसिल, डायवर्ट और रिशेडयूल ट्रेनों के ऑप्शन दिखेगें जिस पर क्लिक करके आप तीनों की लिस्ट को चेक कर सकते हैं.

इन ट्रेनों को किया गया रद्द, डायवर्ट और रिशेडयूल-

आज के रिशेडयूल ट्रेनों की लिस्ट में कुल 17 ट्रेनों के नाम शामिल हैं. इसमें समस्तीपुर-कठीहार मेमू स्पेशल (03316), बरेली-मुरादाबाद स्पेशल (04365), मदुरई-रामेश्वरम (06653/06652), लखनऊ-पाटलिपुत्र (12530), छपरा-वाराणसी (15111), यशवंतपुर-कारवार एक्सप्रेस (16515) समेत कई ट्रेनें शामिल हैं. वहीं डायवर्ट ट्रेनों में हावड़ा-योग नगरी ऋषिकेश दून एक्सप्रेस (13009), सियालदह-सिलचर (13175), धनबाद-फिरोजपुर (13307), गोडा-आसनसोल एक्सप्रेस (13510) समेत कुल 27 ट्रेनों को आज डायवर्ट करने का फैसला किया गया है. इसके अलावा कुल 126 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है.

ट्रेनों को कैंसिल करने के पीछे का मुख्य कारण

भारतीय रेलवे देश के आम लोगों की लाइफ लाइन मानी जाती है. ऐसे में ट्रेनों के कैंसिल होने के कारण यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है. आजकल देश ते कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है. इस कारण ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ रहा है. ट्रेन की पटरियों पर पानी भरने के कारण उसकी आवाजाही पर असर पड़ा है. इसके साथ ही मेजर ट्रैफिक ब्लॉक आदि के कारण भी कई बार ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ता है.

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments