Raipur Times

Breaking News

BIG BREAKING : द्रौपदी मुर्मू ने देश की 15वीं राष्ट्रपति के रूप में ली शपथ, जानिए इससे जुड़ी 10 बड़ी बातें

BIG BREAKING  Draupadi Murmu Oath Ceremony: राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के बाद द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) भारत की 15वीं राष्ट्रपति पद की शपथ ले ली है. वह देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति (First Tribal Woman President) हैं. द्रौपदी मुर्मू के राष्ट्रपति बनने पर आदिवासी समाज में खुशी का माहौल है.

 

रायपुर :महिलाओ में मारपीट जमकर चले घूंसे ,मां-बेटी ने पड़ोसन को जमकर पीटा, फाड़े कपड़े जाने पूरा मामला 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज संसद भवन के सेंट्रल हॉल में देश सर्वोच्च संवैधानिक पद की शपथ ग्रहण ली. इसके बाद उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई. भारत के चीफ जस्टिस एनवी रमना (Chief Justice NV Ramana) उन्हें राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई. जानिए इस पूरे घटनाक्रम से जुड़ी 10 बड़ी बातें.

  1. नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सुबह पहले राजघाट पर जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रंद्धांजलि दी.
  2. शपथ ग्रहण समारोह से पहले, निवर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और निर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू एक औपचारिक जुलूस में संसद भवन पहुंचे.
  3. आज सुबह 9:42 बजे राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में एक और औपचारिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें कई गणमान्य व्यक्तियों ने शिरक्त की.
  4. उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री मोदी , लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, मंत्रिपरिषद के सदस्य, राज्यपाल, अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्री, राजनयिक मिशनों के प्रमुख, सांसद, प्रमुख नागरिक समेत सैन्य अधिकारी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए.
  5. निवर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रविवार को निर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, पीएम मोदी और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के लिए राष्ट्रपति भवन में डिनर का आयोजन किया था.
  6. 64 वर्षीय द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को हराकर शीर्ष संवैधानिक पद संभालने वाली देश की पहली आदिवासी और दूसरी महिला बनने के बाद इतिहास रच दिया है.
  7. नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मुर्मू के गृहनगर ओडिशा के रायरंगपुर में गुरुवार से ही जश्न का माहौल है. उनके शपथ ग्रहण समारोह को मनाने के लिए उनके गांव के लोगों ने आज कई कार्यक्रमों का आयोजन किया है.
  8. निर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 2015 में झारखंड के राज्यपाल के रूप में शपथ लेने वाली पहली महिला थीं.
  9. नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ओडिशा से दो बार की भाजपा विधायक रहीं. जब बीजू जनता दल ने भाजपा के समर्थन से ओडिशा में सरकार बनाई थी उस समय उन्हें नवीन पटनायक कैबिनेट में मंत्री बनाया गया था.
  10. नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के पास ओडिशा सरकार में परिवहन, वाणिज्य, मत्स्य पालन और पशुपालन जैसे मंत्रालयों को संभालने का विविध प्रशासनिक अनुभव है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Contact

Tarun Soni

Raipurtimes.in

Contact : +91 8770017959

Email: raipurtimes2022@gmail.com

Press ESC to close

Urfi Javed Latest Video: कपड़ों की जगह दो मोबाइल फोन लटकाकर निकलीं उर्फी जावेद,