raipur times
Homeधर्मHanumanji Mantra हर प्रकार के भय, शत्रु बाधा से मुक्ति दिलाता है...

Hanumanji Mantra हर प्रकार के भय, शत्रु बाधा से मुक्ति दिलाता है हनुमान जी का ये शक्तिशाली मंत्र

Hanumanji Mantra: हनुमान जी की भक्ति के लिए मंगलवार का दिन अत्यधिक शुभ माना जाता है. संकटों से उबारने वाले बजरंगबली इस युग में जल्द प्रसन्न होने वाले देवता माने जाते हैं. इनकी उपासना से मंगल कामनाओं की पूर्ति होती है. वैसे तो हर कष्ट का निवारण है हनुमान चालीसा लेकिन मंगलवार के दिन कुछ खास मंत्रों का जाप करने से हर बिगड़े काम बन जाते हैं.

इन्हीं में से एक है हनुमान शाबर मंत्र. शास्त्रों में इसे बहुत शक्तिशाली मंत्र माना जाता है इसके जाप से जल्द ही परिणाम देखने को मिलते है, हालांकि शाबर मंत्र का जाप करने के कुछ कड़े नियम हैं, विशेष परिस्थिति में इनका जाप करना चाहिए. आइए जानते हैं हनुमान शाबर मंत्र और इसका महत्व.

Khatu Shyam: खाटू श्याम भगवान से जुड़ी 10 बातें, कलियुग में पूजे जाने का सबसे बड़ा कारण क्या आप जानते हैं

गुरु मत्स्येंद्र नाथ और उनके शिष्य गुरु गोरखनाथ को शाबर मंत्र का जनक कहा जाता है. खास बात ये है कि वशीकरण के लिए भी शाबर मंत्रों का उपयोग किया जाता है. ऐसे में हनुमान शाबर मंत्र पढ़ने से पहले किसी जानकार से इसके होने वाले प्रभाव की जानकारी अवश्य लें

हनुमान शाबर मंत्र (Hanuman Shabar Mantra)

हनुमान जाग…. किलकारी मार….. तू हुंकारे…. राम काज सँवारे…. ओढ़ सिंदूर सीता मैया का…. तू प्रहरी राम द्वारे…. मैं बुलाऊँ…, तू अब आ…. राम गीत तू गाता आ….. नहीं आये तो हनुमाना….. श्री राम जी ओर सीता मैया की दुहाई…. शब्द साँचा….. पिंड कांचा…. फुरो मन्त्र ईश्वरोवाचा.

Mandir Bell: मंदिर में प्रवेश करते समय क्यों बजाई जाती है घंटी, जानें क्या मिलता है लाभ

हनुमान शाब मंत्र जाप नियम (Hanuman Shabar Mantra Niyam)

शाबर हनुमान मंत्र भय, शत्रु बाधा से मुक्ति दिलाता है. नियमानुसार इसमें पवित्रता का खास ध्यान रखा जाता है. स्नान के बाद हनुमान जी की प्रतिमा के सामने बैठकर शाबर मंत्र 5 माला जाप करें. ये विधि पांच दिन तक लगातार की जाती है.

इसे शुक्रवार से शुरू करना चाहिए, समापन मंगलवार को किया जाता है. जब ये विधि पूर्ण हो जाए तो जिस माला से जाप किया है उसे गहरे गड्ढे में गांढ़ दें. मान्यता है कि इससे विशेष मनोकामना पूर्ण हो जाती है लेकिन बिना किसी की सलाह के बिना इसका जाप न करें.

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments