Raipur Times

Breaking News

Mango Kernels Benefits: आम खाकर आप भी फेंक देते हैं इसकी गुठलियां? आप को नहीं मिल पाएंगे 6 बड़े फायदे

Mango Kernels Benefits: आम को फलों का राजा कहा जाता है. हमारे देश में आम को लेकर कई कहावत कही जाती हैं जैसे कि आम के आम गुठलियों के दाम, आम खाओ गुठलियां मत गिनो, लेकिन क्या आपको मालूम है कि आम जितना टेस्टी होता है उसकी गुठली सेहत के लिए उतनी ही फायदेमंद होती है. अगर आप आम खाकर गुठलियों को फेंक देते हैं तो ऐसी गलती अब दोबारा मत कीजिएगा.

आम खाने के बाद गुठलियां न फेंकें
आम में भारी मात्रा में मिनरल्स, विटामिन और एंटीओक्सिडेंट पाए जाते हैं जो हमें स्वास्थ्य रखने में सहायक होते हैं और साथ ही यह भारत का राष्ट्रीय फल भी है. इसके अलावा यs पाकिस्तान, फिलिपिंस, बांग्लादेश का भी नेशनल फ्रूट है. बिहार के दरभंगा में मुगल बादशाह अकबर द्वारा एक बागीचा लगवाया गया जिसमें एक लाख तक आम के पेड़ उन्होंने लगवाए. भारत में पश्चिम बंगाल का मालदा जिले का आम न सिर्फ भारत में बल्कि दुनियाभर में मशहूर है जिसके चलते इसका निर्यात भी भारी तादाद में किया जाता हैं. आम अपने स्वाद की वजह से दुनियाभर में मशहूर है. लेकिन सिर्फ आम ही नहीं आम की गुठली भी काफी फायदेमंद होती है.

Mango Kernels Benefits in Summer: आम के गुठलियों के सेवन के फायदे

1. दस्त से मिलेगी राहत
अगर आप दस्त से पीड़ित हैं तो आप आम की गुठली का चूरन लेने से आपको फायदा हो सकता है. आम की गुठली का चूरन बना कर एक गिलास में पानी और शहद के साथ मिलाकर आप इसका सेवन कीजिए. इसका असर थोड़ी देर में होने लगेगा.

2. दिल की बीमारियों से बचाव
हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि आम की गुठली के सेवन से आपके दिल तक ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. साथ ही इसके सेवन से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है. इससे ब्लड शुगर लेवल भी नॉर्मल रहता है. इसके अलवा गुठलियां खाने से खून की कमी से भी बचा जा सकता है.

3. डाइजेशन रहेगा बेहतर
आम की गुठलियों में साईट्रिक एसिड भी पाया जाता है जिस वजह से यह पाचन तंत्र को ठीक रखने में सहायक होता है. अगर हर दिन आम की गुठली के चूरन को खाया जाए तो यह कब्ज और पाइल्स जैसी बिमारियों को रोकने में भी मदद करता है.

4. इम्यूनिटी होगी बूस्ट
खाद्य विज्ञान और खाद्य सुरक्षा के व्यापक समीक्षा के अध्ययन और रिसर्च में यह बात सामने आई है कि गुठलियों में मौजूद फाइबर रोगों से लड़ने वाली प्रतिरोधी क्षमता का भी विकास करती है जो हमारे शरीर को स्वास्थ्य रखने में सहायक होती है. यह कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचाता है.

5. एसिडिटी से छुटकारा
एसिडिटी की बीमारी आजकल जीवन में आम है और इसके लिए भी आम की गुठली का चूरन ही कारगर साबित होगा. इसमें साईट्रिक एसिड भी पाया जाता है जिस वजह से यह पाचन तंत्र को ठीक रखने में सहायक होता है. अगर हर दिन एक आम को खाया जाए तो यह कब्ज और पाइल्स जैसी बिमारियों को रोकने में भी मदद करता है.

6. स्किन के लिए फायदेमंद
चमचमाती लुक्स के लिए आम की गुठली को अपने चेहरे पर लगाइए और 30 मिनट तक छोड़ दीजिए. इसमें बीटा कैरोटीन और विटामिन A रहता है जो आपकी मुरझाई हुई त्वचा में जान देता है और साथ ही एक्ने जैसी बिमारियों से भी लड़ता है. इस प्रक्रिया को करने का सही समय रात में सोने से पहले का है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Contact

OUR DETAILS

Raipurtimes.in

Email: raipurtimes2022@gmail.com

Press ESC to close

Urfi Javed Latest Video: कपड़ों की जगह दो मोबाइल फोन लटकाकर निकलीं उर्फी जावेद,