raipur times
HomeदेशMiG-21 Crash Barmer : राजस्‍थान के बाड़मेर में IAF का लड़ाकू विमान...

MiG-21 Crash Barmer : राजस्‍थान के बाड़मेर में IAF का लड़ाकू विमान क्रैश, 2 पायलटों की मौत

MiG-21 Plane Crash: राजस्थान के बाड़मेर में भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) का मिग-21 विमान क्रैश हुआ है. बाड़मेर (Barmer) के भीमड़ा गांव में मिग-21 क्रैश हुआ है. जोरदार धमाके के साथ लोगों को आग की बड़ी लपटें दिखाई दी हैं. मिग-21 क्रैश की सूचना से गांव में अफरातफरी मच गई. विमान का मलबा भी आधा किमी के दायरे में फैल गया. मौके के लिए प्रशासन रवाना हुआ है. इस हादसे में दोनों पायलट शहीद (Pilot Martyr) हो गए हैं.

दुर्घटना के बाद क्रैश का वीभत्स वीडियो सामने आया है. वायु सेना ने कहा कि दुर्घटना के बारे में तथ्य इकठ्ठा किए जा रहे हैं. बाड़मेर के जिला कलेक्टर लोक बंधु ने बताया कि, “यह वायु सेना का विमान था जो भीमड़ा गांव के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया.”

दुनिया में आ रहा है 200MP कैमरा फोन, जाने कब होगा लांच

दोनों पायलट हुए शहीद

भारतीय वायु सेना ने कहा कि दुर्घटना में मिग-21 ट्रेनर विमान के दोनों पायलटों की जान चली गई. भारतीय वायु सेना को गहरा अफसोस है और शोक संतप्त परिवारों के साथ मजबूती से खड़ा है. दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है.

रक्षा मंत्री ने वायु सेना प्रमुख से ली जानकारी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने लड़ाकू विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने पर भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी (VR Chaudhari) से बात की. वायु सेना प्रमुख ने उन्हें घटना के बारे में विस्तार से जानकारी दी है.

रक्षा मंत्री ने हादसे पर जताया दुख

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि, “राजस्थान में बाड़मेर के पास भारतीय वायु सेना के मिग-21 ट्रेनर विमान के दुर्घटना में दो वायु योद्धाओं को खोने से गहरा दुख हुआ. राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ है.”

पिछले कुछ वर्षों में कई मिग-21 हुए दुर्घटनाग्रस्त

मिग एमआई-21 बाइसन विमान को भारतीय वायु सेना ने 1960 के दशक में शामिल करना शुरू किया था. भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न हादसों में कई मिग-21 विमान और अन्य विमान खोए हैं. वर्तमान में भारतीय वायु सेना के पास मिग-21 (MiG-21) बाइसन के लगभग छह स्क्वाड्रन हैं और एक स्क्वाड्रन में लगभग 18 विमान होते हैं.

 

हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़े रहने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें👇

https://chat.whatsapp.com/GW2o9ghwQNg6YfgPmZNgkP

 

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments