raipur times
HomeदेशSurya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण में इस दौरान न करें ये काम.......

Surya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण में इस दौरान न करें ये काम…. खाने वाली चीजों में क्यों डालते हैं तुलसी का पत्ता जानिए!

Surya Grahan 2022: 25 अक्टूबर 2022 दिन मंगलवार को लगने वाला सूर्य ग्रहण शुरू हो चुका है. ऐसे में यदि कोई भी खाने –पीने की चीज बची है तो उसमें तुरंत तुलसी का पत्ता डाल दें. मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान खाने पीने वाली चीजों में तुलसी का पत्ता डाल देने से भोजन अपवित्र नहीं होता है और इसमें सूर्य ग्रहण का प्रभाव भी नहीं पड़ता है.

Surya Grahan 2022: भारत में लग गया सूर्य ग्रहण :आंशिक सूर्य ग्रहण का दिखने लगा अद्भुत नजारा 

आयुर्वेद में तुलसी के पत्तों का बहुत ही महत्व बताया गया है. इसमें तुलसी के पत्ते को संजीवनी कहा गया है. तुलसी में एंटी-बैक्टीरिया और आयरन तत्व बहुत अधिक मात्रा में होता है. इसका सेवन करने से व्यक्ति की इम्युनिटी बढ़ती है. कहा जाता है कि ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को तुलसी का मुंह में रखना चाहिए इससे सूर्य ग्रहण का नकारात्मक प्रभाव कम हो जाता है. ग्रहण के दौरान विशेषकर गर्भवती महिलाओं को ये काम नहीं करना चाहिए. मान्यता है कि इस काम को करने से अशुभता प्राप्त होती है.

सूर्य ग्रहण के दौरान भूल कर भी ना करें यह काम

धर्म ग्रंथों के अनुसार, सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ नियमों का पालन करना अनिवार्य होता है. इस दौरान ये कार्य वर्जित माने गए हैं.

सूर्य ग्रहण के दौरान न खाएं खाना: धर्म ग्रंथों के अनुसार, सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ भी न खाएं और न पियें. क्योंकि ग्रहण के दौरान खाना खाने से उसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इस दौरान पका हुआ भोजन न करें और नहीं बनाएं. इस दौरान काटने-छीलने का काम भी न करें.

सूर्य ग्रहण को नंगी आखों से न देखें: सूर्य ग्रहण को कभी सीधा अर्थात नंगी आंखों से न देखें. मान्यता है कि ग्रहण के दौरान सूर्य की किरणें अधिक प्रभावी होते हैं जो नंगी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

सूर्य ग्रहण के दौरान तेज धार वाली और नुकीली वस्तुओं का प्रयोग नहीं करना चाहिए.
सूर्य ग्रहण के दौरान नाखून काटना, कंघी करना शुभ नहीं माना जाता है.

मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा बढ़ जाती है, ऐसे मेंइस दौरान कोई भी नया काम या मांगलिक कार्य शुरू नहीं करना चाहिए.

सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए. इन्हें घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए.
गर्भवती महिलाओं को इस दौरान चाकू-कैंची या किसी भी धारदार चीज का इस्तेमाल न करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से बच्चे को शारीरिक व मानसिक विकलांगता हो सकती है

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments