raipur times
Homeदेश22 December आज है साल का सबसे छोटा दिन, सिर्फ इतने घंटे...

22 December आज है साल का सबसे छोटा दिन, सिर्फ इतने घंटे रहेगी रोशनी, जानिए क्यों होता है ऐसा

22 December इस साल का सबसे छोटा दिन ,22 दिसम्बर यानि आज है 22 दिसंबर को साल का सबसे छोटा दिन होता है. दूसरे शब्दों में कहे तो 22 दिसंबर को साल की सबसे लम्बी रात होती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, की सूर्योदय (Sunrise) से लेकर सूर्यास्त (Sunset) तक के समय को दिन कहा जाता है. यानी कि 22 December 2022 को सिर्फ 10 घंटे 41 मिनट का दिन होगा और 13 घंटे 19 मिनट की रात रहेगी. दुनिया में हर जगह ऐसा नहीं होता है. आइए जानते है इस खास दिन के बारे में और भी रोचक बातें.

सूर्य के चारों तरफ पृथ्वी के चक्कर लगाने के समय 22 दिसंबर 2022 को सूर्य मकर रेखा पर लंबवत होगा इससे धरती के उत्तरी गोलार्द्ध में सबसे छोटा दिन और सबसे बड़ी रात होगी.अगर आप मध्य भारत की बात करें तो वहां पर सूर्योदय सुबह 7.05 मिनट पर होगी. सूर्यास्त शाम को 5.46 मिनट पर होगीसूर्यास्त शाम को 5.46 मिनट पर होगी. यानी दिन का समय 10 घंटे 41 मिनट होगा. और रात का समय 13 घंटे 19 मिनट. का होगा

22 December आज है साल का सबसे छोटा दिन,

21 साल के लड़के ने की 52 साल की औरत से शादी, बोला- इश्क में उम्र नहीं, दिल देखा जाता,Video वायरल

जानिए क्यों होता है ऐसा

आप सभी जानते ही होंगे की हमारी पृथ्वी (Earth) सूर्य (Sun) के चारों ओर घूमती है. 22 दिसंबर के दिन पृथ्वी और सूर्य की पोजीशन (Position) कुछ ऐसी रहती है की सूर्य , मकर रेखा (Tropic of Capricon) के सीध में होता है. इस वजह से नॉर्थेर्न हेमिस्फेयर के देशों तक सूर्य की रौशनी लम्बे समय तक नहीं पहुंच पाती है. यहीं कारण होता है कि नॉर्थेर्न हेमिस्फेयर के देशों में 22 दिसंबर को सबसे छोटा दिन होता है.

UP Bulldozer अनोखा मामला : दहेज में बेटी को कार की जगह दिया बुलडोजर, पिता ने कहा कार देते तो जाने पूरी खबर

लगभग 10 घंटे ही रहेगी रोशनी 22 December

22 दिसंबर को हर देश में सूर्योदय सुबह 6 से 7 बजने के कुछ देर बाद तक हो जाता है. उदहारण के तौर पर दिल्ली (New Delhi) में 22 दिसंबर को 7 बजकर 11 मिनट पर सूर्योदय और 5 बज कर 29 मिनट पर सूर्यास्त होगा. जिसका मतलब ये है कि देश की राजधानी में कल दिन 10 घंटे और 19 मिनट का रहेगा. कोलकाता (Kolkata) में सूर्योदय का समय है 6 बज कर 12 मिनट, जबकि सूर्यास्त 4 बज कर 58 मिनट पर हो जाएगा.

 

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments