Raipur Times

Breaking News

Cyclone Biparjoy: भीषण हुआ साइक्लोन बिपरजॉय, गुजरात में समुद्र तट बंद, लोगों को रखा गया अलर्ट पर

नई दिल्ली. Cyclone Biparjoy चक्रवाती तूफान बिपरजॉय रविवार को और तेज हो गया है और अब गुजरात के सौराष्ट्र तट की ओर बढ़ रहा है. गुजरात सरकार ने समुद्र तटों को बंद कर दिया और तटों के किनारे रहने वाले लोगों तक जरूरी सूचना पहुंचाना शुरू कर दिया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत आपदा प्रबंधन प्रभाग, नेशनल इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर ने भी गुजरात सरकार को एक एडवाइजरी जारी की है. जिसमें उसे कड़ी निगरानी रखने, नियमित रूप से तटीय इलाकों में हालात की निगरानी करने और उचित एहतियाती कदम उठाने के लिए कहा गया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुजरात के कच्छ, द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरबी जिलों में 14 और 15 जून को भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. साइक्लोन बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy) के 15 जून को कच्छ के मांडवी और पाकिस्तान के कराची के बीच तट से टकराने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि साइक्लोन बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy) के 15 जून की दोपहर के आसपास मांडवी (गुजरात) और कराची (पाकिस्तान) के बीच समुद्र तट को पार करने की उम्मीद है. तट से टकराने के समय तूफान की रफ्तार 125-135 किमी. प्रति घंटे से 150 किमी. प्रति घंटे तक हो सकती है.

CG Sarkari Job: स्टेनोग्राफर सहित अन्य पदों पर निकली सीधी भर्ती, जल्द करें आवेदन

आईएमडी ने कहा कि चक्रवात बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy) के कारण अगले तीन दिनों तक समंदर की स्थिति बहुत खराब रहेगी. गुजरात में रविवार को 195 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी हवाएं चलने की संभावना है. सोमवार से हवा की गति धीरे-धीरे कम होगी. शनिवार देर रात सौराष्ट्र में हवा की रफ्तार बढ़ी क्योंकि साइक्लोन बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy) ने अपनी दिशा बदलकर उत्तर-पूर्व की ओर कर दी और सौराष्ट्र तट की ओर बढ़ गया. जिससे जामनगर शहर में शनिवार देर रात तूफानी हवाओं के साथ गरज के साथ बौछारों पड़ीं, कई पेड़ उखड़े और ट्रैफिक में बाधा आई.

सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को द्वारका शहर के पास रूपेन बंदरगाह के साथ-साथ राज्य के लंबे समुद्र तट के साथ लगे अन्य मछली पकड़ने के बंदरगाहों में यह घोषणा करते हुए सुना गया कि अगर चक्रवात सौराष्ट्र तट की ओर बढ़ता रहा तो उन्हें सुरक्षित इलाकों में भेजना पड़ सकता है. आईएमडी ने कहा कि 15 जून तक हवा की गति 155 से 165 किमी. प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Contact

OUR DETAILS

Raipurtimes.in

Email: raipurtimes2022@gmail.com

Press ESC to close

Urfi Javed Latest Video: कपड़ों की जगह दो मोबाइल फोन लटकाकर निकलीं उर्फी जावेद,