raipur times
Homeदेशक्या आप जानते हैं घर में कितना सोना रख सकते हैं? अगर...

क्या आप जानते हैं घर में कितना सोना रख सकते हैं? अगर इतने तोले से ज्यादा हुआ तो दिक्कत होगी…

आपने देखा होगा कि कई घरों में ज्यादा तो कई जगह कम सोना मिलता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आप कितना सोना अपने साथ रख सकते हैं यानी घर में कितना सोना रखना वैध है और अगर उससे ज्यादा हो तो उस पर किस तरह से कार्रवाई की जा सकती है.यानी कितना सोना घर में रखना कानूनी है और इससे ज्यादा होने पर कार्रवाई कैसे की जा सकती है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

घर में कितना सोना रख सकते हैं?

देश में पहले सोना रखने पर एक लिमिट होती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है. पहले एक लिमिट से ज्यादा सोना रखने पर निगरानी रखी जाती थी, लेकिन अब इन नियमों को खत्म कर दिया गया है. रिपोर्ट्स के अनुसार पहले गोल्ट कंट्रोल एक्ट 1968 था, जिसके तहत आप एक लिमिट से ज्यादा सोना नहीं रख सकते थे और 1990 में इसे खत्म कर दिया गया. लेकिन, अब परिस्थितियां काफी बदल गई है और नए नियमों के अनुसार कोई लिमिट नहीं है. लेकिन, इसका मतलब ये नहीं है कि आप अपने घर में काफी सोना रख सकते हैं.

अभी भी कानून के हिसाब से एक लिमिट है, लेकिन अगर इस लिमिट से भी ज्यादा आपके पास सोना है तो कोई दिक्कत की बात नहीं है. इस स्थिति में आपके पास लिमिट से ज्यादा सोना है तो आपके पास उसका सोर्स होना चाहिए. यानी आपके पास जो ज्यादा सोना है, वो आपने कब खरीदा और इनकम सोर्स क्या है और पहले का है तो कब से आपके पास ये सोना है. अगर आपसे कभी सवाल किया जाता है तो आपको उसका सोर्स बताना होगा और अगर आप इसका वैलिड सोर्स बता देते हैं तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगी.

घर में सोना रखने की लिमिट है कितनी?

अब जानते हैं कि आखिर वो लिमिट कितनी है, जिसके आधार पर ज्यादा सोना या कम सोना तय किया जाता है. रिपोर्ट्स के अनुसार, बताया जा रहा है कि एक विवाहित महिला अपने पास 500 ग्राम सोना आराम से रख सकती है, जबकि अविवाहित महिला के पास 250 ग्राम तक सोना होने पर कोई दिक्कत नहीं होगी. इसके अलावा जो विवाहित पुरुष हैं, उनके पास 100 ग्राम सोना रह सकता है. अगर किसी के पास इतना सोना है तो उन्हें कोई इनकम प्रूफ देने की जरूरत नहीं है. इससे ज्यादा होने पर उनका सोर्स मांगा जा सकता है.

हालांकि, ज्वैलरी के रुप में सोना होने पर काफी हद तक छूट दी जाती है. इसमें भी किसी के पास अगर बुजुर्गों का सोना होता है तो उन्हें कुछ छूट दी जाती है, लेकिन ज्यादा होने पर इसके भी दस्तावेज पेश करने पड़ सकते हैं. वहीं, गिफ्ट में मिले सोने पर भी सरकार की ओर से टैक्स में छूट दी जाती है और एक लिमिट तक सोना रखा जा सकता है.

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments