raipur times
Homeधर्मGanesh Chaturthi : गणेश चतुर्थी कब है? 10 दिन चलने वाला गणेश...

Ganesh Chaturthi : गणेश चतुर्थी कब है? 10 दिन चलने वाला गणेश महोत्सव इस दिन से होगा शुरू….

Ganesh Chaturthi 2022 Date: गणेश चतुर्थी की तैयारियां शुरू हो गई हैं. महाराष्ट्र में इस पर्व को बड़े ही धूमधाम से मनाते है. यहां पर गणेश चतुर्थी महोत्सव के रूप में मनाने की परंपरा है. दस दिन तक चलने वाला ये महोत्सव कब से प्रारंभ हो रहा है? आइए जानते हैं-

पंचांग के मुताबिक गणेश चतुर्थी का पर्व भाद्रपद मास यानि भादो मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. परंपरा के अनुसार गणेश चतुर्थी से गणेश महोत्सव की शुरुआत होती है. पहले दिन गणपति बप्पा की घर में स्थापना की जाती है. दस दिन बाद यानि अनंत चतुर्दशी को गणपति विसर्जन पंचांग के अनुसार 9 सितंबर 2022 (Ganesh visarjan 2022 date) किया जाएगा. पौराणिक मान्यता है कि गणेश महोत्सव के दौरान गणेश जी की विधि पूर्वक से पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं.

आज का राशिफल :Today Horoscope 22 August 2022 :जानें यहां कैसा रहेगा आपका दिन…..

गणेश चतुर्थी 2022 कब है? (Ganesh Chaturthi 2022 Date)

  • गणेश चतुर्थी तिथि प्रारम्भ : 30 अगस्त 2022 को दोपहर 03 बजकर 33 मिनट से.
  • गणेश चतुर्थी तिथि समाप्त : 31 अगस्त 2022 को दोपहर 03 बजकर 22 मिनट तक.
  • गणेश चतुर्थी व्रत : 31 अगस्त 2022

गणेश चतुर्थी पर क्या करते हैं?
मान्यता के अनुसार गणेश चतुर्थी से गणेश उत्सव शुरू होता है. गणेश भक्त इस दिन गणेश जी यानि गणपति बप्पा को अपने घर पर लाते हैं, और दस दिनों तक उनकी सेवा और विशेष आवभगत करते हैं.

 

गणेश पूजन की विधि (Ganesh Pujan 2022) 

गणेश चतुर्थी के दिन गणेश पूजा आरंभ करने से पहले सूर्योदय से पूर्व स्नान करना चाहिए. साफ वस्त्र धारण करें. इसके बाद गणेश जी के समक्ष बैठकर पूजा शुरू करें. गणेश जी का गंगा जल से अभिषेक करें तथा गणेश जी को अक्षत, फूल, दूर्वा घास, मोदक आदि अर्पित करें. ऐसा करने के बाद बप्पा के सामने धूप, दीप और अगरबत्ती जलाएं. गणेश जी की आरती और मंत्रों का जाप करें.

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments