raipur times
Homeअजब-गजब /जरा हटकेपुरुषों में अगर दिख रहे हैं ये लक्षण, तो हो जाइए सावधान,...

पुरुषों में अगर दिख रहे हैं ये लक्षण, तो हो जाइए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

Raipur time नई दिल्ला।HIV Symptoms in Men:  एड्स से बचने के लिए एचआईवी के लक्षणों को समझना बेहद जरूरी है। वहीं कुछ लक्षण ऐसे है जो पुरुषों में एचआईवी होने पर नजर आ सकते हैं। एचआईवी यानी ह्यूमन  इम्यूनोडिफिशिएंसी वायरस का इलाज न करने पर शरीर में इन्फेक्शन बढ़कर एड्स को जन्म दे देता है।

बता दें एड्स का इलाज फिलहाल तो संभव नहीं है, लेकिन एचआईवी का पता चलते ही दवा और हेल्दी जीवनशैली अपनाकर एड्स की स्टेज तक पहुंचने से  बचाव हो सकता है। कुछ लक्षण ऐसे हैजो केवल पुरुषों में एचआईवी होने पर नजर आ सकते हैं। जिन्हें भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि HIV होने पर पुरुषों में दिखते कैसे लक्षण दिखाई देते हैं।

ये भी पढ़े…RAIPUR BIG BREAKING: रमन सिंह हुए कोरोना पॉज़िटिव, विधानसभा सत्र में नहीं हो पाएंगे शामिल

पुरुषों में HIV के शुरुआती लक्षण

टेस्टिकल्स में दर्द महसूस होना, मलाशय और अंडकोश की थैली में दर्द, प्रोस्टेट ग्लैंड में सूजन होना, पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या, हाइपोगोनैडिज्म के लक्षण नजर आना,इरेक्टाइल डिस्फंक्शन।

पत्थरों के ढेर से आ रही थी ऐसी आवाजें, नजदीक जाकर देखा तो चरवाहों की फटी रह गई आंखें

यूरिन का रंग बदल जाना

अगर किसी पुरुष को एचआईवी है तो यूरिन पास करते समय दर्द हो सकता है। इसके अलावा आपको बार-बार टॉयलेट इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ सकती है। वहीं यूरिन के साथ खून निकल सकता है। ब्लैडर, या रेक्टम एरिया में दर्द हो सकता है। वहीं लोअर बैक या पेट के निचले हिस्से में दर्द महसूस हो सकता है।

ये भी पढ़े…RAIPUR : पीट-पीटकर युवक की हत्या कर खदान में फेंका शव, एक माह बाद मिला कंकाल..ये थी वजह

बुखार भी हो सकता है HIV का लक्षण

बुखार आने को आप एचआईवी का पहला लक्षण मान सकते हैं। क्योंकि जैसे ही एचआईवी का वायरस आपके शरीर में प्रवेश करता है वो खून के जरिए बढ़ने लगता है जिसके कारण इम्यूनिटी, रिसपॉन्ड करती है और बुखार आता है। वहीं बुखार आने पर पसीना आएगा, ठंड महसूस होगी, थकान और गलें में खराश आदि लक्षण नजर आ सकते हैं।

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments