raipur times
Homeधर्मNavratri 2022: इस मंदिर में माता को चढ़ाई जाती है ढाई प्याला...

Navratri 2022: इस मंदिर में माता को चढ़ाई जाती है ढाई प्याला शराब, डाकुओं ने कराया था निर्माण…जानें क्यों है ये मान्यता

नागौर। Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) शुरू हो गई है। मंदिरों में दर्शन-पूजन और यज्ञ-अनुष्ठान चल रहे हैं। लोग नौ दिन व्रत रखने सहित विभिन्न माध्यमों से मातारानी को प्रसन्न करने में जुट गए हैं। इस दौरान साफ-सफाई और शुद्धता का विशेष ध्यान रखा जाता है। लेकिन राजस्थान के नागौर जिले में ऐसा देवी मंदिर है जहां मातारानी को प्रसन्न करने के लिए शराब चढ़ाई जाती है। इसका डाकुओं ने निर्माण कराया था।
raipur times News

डाकुओं ने कराया था मंदिर का निर्माण मंदिर निर्माण की बात करें तो इस मंदिर का निर्माण डाकूओं ने करवाया था। मंदिर के शिलालेख से पता चलता है कि मंदिर का निर्माण विक्रम संवत् 1380 को हुआ था। मंदिर के चारों और देवी-देवताओं की सुंदर प्रतिमाएं और कारीगरी की गई है। मंदिर के ऊपरी भाग में एक गुप्त कक्ष भी बनाया गया था, जिसे गुफा कहा गया था।raipur times News

खेजड़ी के पेड़ के नीचे प्रकट हुई थीं माता स्थानीय लोग बताते हैं कि भुंवाल माता एक खेजड़ी के पेड़ के नीचे पृथ्वी से स्वयं प्रकट हुई थीं। इस स्थान पर डाकुओं के एक दल को राजा की फौज ने घेर लिया था। मृत्यु को निकट देखकर डाकुओं ने मां दुर्गा को याद किया। मां ने अपनी शक्ति से डाकूओं को भेड़-बकरी के झुंड में बदल दिया। इस प्रकार डाकूओं के प्राण बच गए। इसके बाद डाकुओं ने मां के मंदिर का निर्माण करवाया।

raipur times News

चांदी के प्याले में शराब का लगता है भोग दर्शनार्थियों के अनुसार -वे मंदिर में मदिरा लेकर आते हैं। फिर पुजारी चांदी के ढाई प्याले में भरते हैं। इसके बाद पुजारी देवी के होठों तक प्याला लगाते हैं। मदिरा का भोग लगाते समय माता को देखना वर्जित है। प्याले में एक बूंद भी बाकी नहीं रहती।raipur times News

शराब चढ़ाने का ये है नियम यहां माता को मदिरा चढ़ाने का एक नियम भी है। श्रद्धालु ने जितना प्रसाद चढ़ाने की मन्नत मांगी है, मां को उतने ही मूल्य का प्रसाद चढ़ाना होता है। चैत्र नवरात्रि और शारदीय नवरात्रि में यहां श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। मान्यता है कि यहां सच्चे मन से जो भी मुराद मांगो, माता जरुर पूरी करती हैं।

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments