raipur times
Homeधर्मTulsi Puja: तुलसी के पास भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए ये 5...

Tulsi Puja: तुलसी के पास भूलकर भी नहीं रखनी चाहिए ये 5 चीजें, घर में आती है कंगाली

Tulsi Puja वास्तु शास्त्र में तुलसी का पौधा रखने के कुछ खास नियम बताए हैं और इनका पालन ना करने पर घर में परेशानियां आती हैं. तुलसी के पास कुछ चीजों को रखना सख्त मना गया है. इससे घर में कंगाली आती है. आइए जानते हैं तुलसी के पौधे से जुड़े कुछ खास नियमों के बारे मे

तुलसी के पास ना रखें ये चीजें

  1. तुलसी का पौधा बहुत पवित्र होता है इसलिए कभी भी इसके पास गंदगी ना फैलाएं. तुलसी के गमले के आस-पास कूड़ादान नहीं रखना चाहिए. माना जाता है कि इससे घर में दरिद्रता आती है.
  2. तुलसी के आस-पास कभी भी जूते या चप्पल नहीं रखना चाहिए. तुलसी को माता लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है. माना जाता है कि तुलसी के पास जूते-चप्पल रखने से माता लक्ष्मी रूठ जाती हैं.
  3. तुलसी के गमले में कभी भी शिवलिंग नहीं रखना चाहिए. मान्यता के मुताबिक पूर्व जन्म में तुलसी का नाम वृंदा था जो जालंधर नाम के एक राक्षस की पत्नी थी. इस राक्षस का अंत भगवान शिव ने किया था. तभी से शिव जी को तुलसी दल से दूर रखा जाता है.
  4. तुलसी का पौधा बेहद पवित्र और पूजनीय होता है जबकि झाड़ू का इस्तेमाल साफ-सफाई के लिए किया जाता है. इसलिए तुलसी के पास भूलकर भी झाड़ू नहीं रखना चाहिए. माना जाता है किऐसा करने से घर में कंगाली आती है.
  5. घर में कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए. अगर आपने कोई ऐसा पौधा रखा भी है तो इन्हें तुलसी के पौधे के पास तो बिल्कुल भी ना रखें. इससे घर में नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगते हैं

Khatu Shyam: खाटू श्याम भगवान से जुड़ी 10 बातें, कलियुग में पूजे जाने का सबसे बड़ा कारण क्या आप जानते हैं

 

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments