raipur times
Homeलाइफस्टाइलwedding season : शादी में जा रहे हैं तो ... इन 3...

wedding season : शादी में जा रहे हैं तो … इन 3 बातों का रखे ध्यान वरना बाद में पछताना पड़ेगा…

wedding season शादियों के सीजन में अगर पेट साथ ना दे तो हर पार्टी का मजा खराब हो जाता है. आप अगर अपनी पसंद के फूड्स का जमकर लुत्फ उठाना चाहते हैं तो इन टिप्स से डायजेशन को स्ट्रॉन्ग बनाएं.शादी और पार्टी की बात करते हुए डायजेशन को ठीक रखने पर चर्चा हो रही है फोकस करते हैं, उन टिप्स पर जो आपके पाचन को बेहतर बनाएंगी और पेट खराब होने से बचाएंगी…

  • शादी या पार्टी में जाने से पहले हल्का-फुल्का कुछ खाकर जाएं. एकदम खाली पेट ना जाएं. ऐसा करने से आप एक बार में ढेर सारा खाना खाने से बचेंगे और पाचन तंत्र पर अधिक दबाव भी नहीं पड़ेगा.
  • अपने पर्स या पॉकेट में हरी इलायची का एक शैशे जरूर रखें. खाना खाने के बाद हरी इलायची चबाने से आपको फायदा मिलेगा और पेट फूलेगा भी नहीं और गैस भी नहीं बनेगी.
  • शादी या फंक्शन में खाना खाने के बाद देर तक बैठे ना रहें. बल्कि हल्की-फुल्की चहलकदमी करें, लोगों से मिलें बातें करें. इस सबमें काफी एनर्जी लगती है और लाइट भी फील होता है.
  • शादियों के सीजन में सबसे अधिक मजा तो अलग-अलग फूड आइटम खाने में ही आता है. इस दौरान अक्सर वो लोग भी थोड़ा अधिक ही खा लेते हैं, जो किसी डायट को फॉलो कर रहे होते हैं. अगर आपने भी ऐसा किया है तो लोड ना लें. क्योंकि तनाव बढ़ेगा तो स्ट्रेस हॉर्मोन का सीक्रेशन भी बढ़ेगा और स्ट्रेस हॉर्मोन बॉडी में ब्लोटिंग बढ़ाता है.

Morning Tips: सवेरे उठते ही बस कर लें ये 4 काम, कामयाबी की राह होगी आसान 

पेट को सही रखने का सबसे आसान तरीका क्या है?

  • अगर आपको लगता है कि शादियों के सीजन में पेट सिर्फ खान-पान की गड़बड़ियों के कारण खराब होता है तो आप पूरी तरह सही नहीं हैं. क्योंकि पेट खराब होने और डायजेशन स्लो होने का एक और बड़ा कारण है, नींद पूरी ना होना.
  • आपने चाहे जो भी और जितना भी खाया हो अगर आप समय पर सोएंगे और नींद पूरी करेंगे तो आपका पेट सबकुछ पचा लेगा. लेकिन पार्टीज में तो सोने में देर हो ही जाती है, इसलिए अगले दिन रेस्ट जरूर करें और नींद पूरी करने का प्रयास करें.
  • खाना अधिक खा लिया जाए तो इसके बाद पेट को राहत देने के लिए हरी इलायची खाएं और फिर आधा घंटा बाद गुनगुना पानी पी लें. ये पानी आपकी पाचकाग्नि (Digestive Fire) को बेहतर बनाने में मदद करेगा और खाना आराम से पच जाएगा.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें,

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments