Raipur Times

Breaking News

CG Weather alerts : गर्मी से मिल सकती है राहत : छत्तीसगढ़ इन जिलों में बारिश के साथ बिजली गिरने की आशंका….

CG Weather alerts RAIPUR TIMES रायपुर भारत में मानसून की दस्तक हो गई है, इसके साथ ही ​बारिश भी शुरू हो गई है। अभी हल्की बारिश के बाद भी उमस का दौर लगातार जारी है। लेकिन इस बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

 प्रदेश में मानसून आए 10 दिन से अधिक का समय हो चुका है किंतु अब तक मौसम का कोई भी मिजाज देखते हुए नहीं मिल रहा है कभी उमस तो कभी गर्मी प्रदेश के लोगों को झेलनी पड़ रही है.प्रदेश में अभी तक 117.6 मिमी वर्षा हुई जबकि सामान्य वर्षा 160.9 मिमी होती है. 7 जिलों में 40% वर्षा देखने को मिली हुई है.

READ MORE- CG : सिविल जज के घर चल रही थी सालगिरह की तैयारी, इधर आ पहुंचे नाग सांप, जानिए फिर क्या हुआ, देखिए वीडियो…\

Weather Alert in Chhattisgarh छत्तीसगढ़ में मानसून का तेजी से प्रसार हो रहा है. मौसम विभाग ने आज प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्य बारिश होने की संभावना जताई है. साथ ही कुछ हिस्सों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है. मानसून के एक्टिव होने से कई जिलों के तापमान में नमी देखने को मिली है. हालांकि अब भी प्रदेश के ज्यादात्तर हिस्सों में अच्छी बारिश का इंतजार है. मौसम विभाग की मानें तो इस साल ज्यादात्तर जिलों में औसत से भी कम बारिश हुई है.

मानसून की बेरुखी के चलते अभी रायपुर में राहत की उम्मीद थोड़ी कम है लेकिन बस्तर क्षेत्र में भारी वर्षा के आसार देखने को मिल रहे हैं.मौसम विभाग का कहना है कि मानसूनी तंत्र की सक्रियता के साथ एक मजबूत सिस्टम भी बन रहा है वहीं दूसरी ओर राजधानी रायपुर में उमस बढ़ती जा रही है. आपको बता दे की प्रदेशभर में रायपुर सर्वाधिक गर्म जिला बनकर सामने आया. अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

READ MORE-Health :डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है काली चाय,(Black tea) दिल से जुड़ी बीमारियां भी रहेंगी दूर 

 

रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं.अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी की वजह से उमस देखने को मिल रही है.बीते 27 दिनों में मानसून की बेरुखी के चलते प्रदेश में 27% कम वर्षा हुई है. मौसम विभाग का कहना है कि शुक्रवार तक प्रदेश में अच्छी वर्षा शुरू होने की उम्मीद है.

कहां दिख रहा बारिश होने का आसार –

मौसम विज्ञानी एसपी चंद्रा ने बताया कि एक पूर्व पश्चिम द्रोणिका उत्तर पश्चिम राजस्थान से पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तथा उससे लगे दक्षिण तटीय उड़ीसा तक छत्तीसगढ़ होते हुए लगभग 900 मीटर ऊंचाई तक विस्तारित है इसके प्रभाव से प्रदेश भर में बुधवार को कुछ क्षेत्रों में बिजली गिर सकती साथ ही दक्षिण छत्तीसगढ़ में भारी वर्षा के आसार दिखाई दे रहा है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Contact

OUR DETAILS

Raipurtimes.in

Email: raipurtimes2022@gmail.com

Press ESC to close

Urfi Javed Latest Video: कपड़ों की जगह दो मोबाइल फोन लटकाकर निकलीं उर्फी जावेद,