raipur times
Homeस्वास्थ्यHealth :डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है काली चाय,(Black tea) दिल...

Health :डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है काली चाय,(Black tea) दिल से जुड़ी बीमारियां भी रहेंगी दूर….

 RAIPUR TIMES नई दिल्ली: चाय एक ऐसी चीज है जिसका हर कोई दीवाना होता है. लोगों की सुबह और शाम चाय के साथ शुरू और खत्म होती है। सुख हो या गम, लोग इसकी शुरुआत चाय से करते हैं। चाय कई तरह से बनाई जा सकती है, लेकिन आपको वही चाय पीनी चाहिए जो सेहत के लिए सबसे अच्छी हो, नहीं तो धीरे-धीरे सही शरीर को नुकसान पहुंचेगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्लैक टी black tea पीना सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं कैसे।

READ MORE- Optical Illusion : हिल गया लोगों का दिमाग….इस तस्वीर में हैं दो बिल्लियां, क्या आप दूसरी बिल्ली को ढूंढ सकते हैं ?

काली चाय पीने के 3 फायदे

काली चाय (Black Tea) में फायटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लोराइड्स और टेनिंस जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत को कई तरीके से फायदे पहुंचाते हैं. काली चाय खासकर डायबिटीज diabetes के मरीजों के लिए वरदान है.

1. डायबिटीज 

डायबिटीज के मरीज़ों को काली चाय black tea पीनी चाहिए. काली चाय में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है.

READ MORE- Health: किचन में पड़े रहने वाली इलायची है बड़ी लाभकारी,जानिए क्या है इसके फायदे 

2. हार्ट डिजीज

अगर आप काली चाय पिएंगे तो इससे कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा और हार्ट अटैक का खतरा भी टलने लगेगा. इस चाय से आप दिल से जुड़ी तमाम बीमारियों से बच सकते हैं.

3. इम्यूनिटी

चूंकि काली चाय (Black Tea) में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए ये शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करती है. कोरोना वायरस के बाद से लोगों ने इस चाय पर काफी जो दिया. आप काली मिर्च भी डालकर चाय में पी सकते हैं.

READ MORE- आज का राशिफल : 27 जून Today Horoscope इन राशियों को मिलेगी आज सफलता…न करे ये काम

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments