Raipur Times

Breaking News

Skin Peeling: क्या आपको भी रोज होती है?स्किन पीलिंग की समस्या, ऐसे करें बचाव…

Skin Peeling: अक्सर आपने देखा होगा कि हाथ, उंगलियों और तलवे की चमड़ी यानी की खाल निकलने लगती है. ऐसा होना बहुत ही आम सी बात है. कई बार बारिश के मौसम या नमी की वजह से अक्सर ऐसा होता है या फिर यह समस्या उन लोगों को होती है जो पानी का काम करते हैं. कुछ लोग कहते हैं कि नई चमड़ी निकल रही है. इस वजह से ऐसा हो रहा है. लेकिन आपको बता दें कि इन सबके अलावा कई तरह के डिजीज के कारण भी लोगों में यह समस्या पैदा होती है, जैसे कि सनबर्न, सीसोरायसिस, एक्रल पीलिंग स्किन सिंड्रोम, कई बार इसके चलते खुजली और लालिमा भी हो जाती है.

Sell Old Notes and Coins :रातों रात लखपति बना देगा ये 100 रुपए का पुराना नोट यहां बेचें …

क्यों होती है स्किन पीलिंग की समस्या

1.मौसम में बदलाव: कई बार ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मौसम में बदलाव होता है. ड्राई स्किन के कारण भी त्वचा फटने लगती है अपनी त्वचा को मुलायम और नमी बरकरार रखने के लिए आप मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. अत्यधिक पसीना और धूप के संपर्क में आने से भी ऐसा हो सकता है.

2.लगातार हाथ धोना: कई बार हाइजीन का ख्याल रखने के चक्कर में हम इतनी बार हाथ धोते हैं कि त्वचा से संबंधित ऐसी समस्या हो जाती है. अल्कोहल बेस्ड प्रोडक्ट जैसे हैंड सैनिटाइजर भी इस तरह की समस्या का कारण बन सकती है. ऐसे में आप जरूरत पड़ने पर ही हाथ धोए.

3.हैंड एग्जिमा :कई बार उंगलियां फटती है तो इसमें खुजली भी होती है और इसमें रेडनेस भी आ जाती है.यह हैंड एक्जिमा के लक्षण हो सकते हैं. ऐसे मैं अपने हाथों को गुनगुने पानी से धोएं और माइल्ड साबुन का उपयोग करें. धोने के बाद मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें.

Morning Tips: सवेरे उठते ही बस कर लें ये 4 काम, कामयाबी की राह होगी आसान

4 सोराइसिस: अगर ऐसे लक्षण आपको हाथ पैर में दिख रहे हैं, तो यह सोरायसिस होने की भी संभावना है. दरअसल सोरायसिस ओवरएक्टिव इम्यून सिस्टम के कारण होता है, कई बार त्वचा में सूजन भी आ जाती है. इसमें त्वचा में बड़े-बड़े पैचेज हो जाते हैं.

5.एक्रल पिलिंग स्किन सिंड्रोम: ये कैसी स्थिति होती है जो बचपन में ही प्रभावित बच्चों में सामने आ जाती है. त्वचा की ऊपरी परत छिल जाती है. हालांकि इसमें किसी तरह का दर्द महसूस नहीं होता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Contact

OUR DETAILS

Raipurtimes.in

Email: raipurtimes2022@gmail.com

Press ESC to close

Urfi Javed Latest Video: कपड़ों की जगह दो मोबाइल फोन लटकाकर निकलीं उर्फी जावेद,