raipur times
Homeछत्तीसगढ़Skin Care : सर्दियों के लिए इन तरीकों से करें अपनी स्किन...

Skin Care : सर्दियों के लिए इन तरीकों से करें अपनी स्किन को तैयार, जानें खास स्किन केयर टिप्स….

 Skin Care For Winter Season: सर्दियों में हमारी त्वचा को थोड़ी ज्यादा केयर की जरूरत होती है. गर्मियों की तरह आप इस मौसम में स्किन को यूं ही नहीं छोड़ सकते. मॉइश्चराइजर लगाने से लेकर माइल्ड साबुन इस्तेमाल करने तक न जाने कितनी बातों का ख्याल इन मौसम में रखना होता है. आइए जानते हैं सर्दियों में स्किन का खास ख्याल रखने के लिए किन बातों पर ध्यान देना चाहिए और क्या चीजें एवॉइड करनी चाहिए.

ये है सर्दियों में नहाने का सही तरीका

सर्दियों में स्किन अपना नेचुरल ऑयल खो देती है और अगर आप कोई हार्स साबुन इस्तेमाल करते हैं या बहुत देर तक पानी में रहते हैं तो समस्या और बढ़ जाती है. सर्दियों में नहाने का सही तरीका है कि साबुन का कम से कम इस्तेमाल करें, बहुत गर्म पानी यूज न करें, पानी में ज्यादा देर न रहें और शरीर को बहुत रगड़कर न पोछें. यही नहीं नहाने के बाद नम स्किन पर ही मॉइश्चराइजर या ऑयल लगाएं तो ये अच्छे से एब्जॉर्ब होता है.

CG : हाईटेंशन टॉवर पर चढ़ा मनोरोगी ;नीचे उतारने में पुलिस कर्मियों का निकल आया पसीना,जाने क्या है पूरा मामला

रात में सोने से पहले करें डीप मॉइश्चराइजर ट्रीटमेंट

सर्दियों में नॉर्मल मॉइश्चराइजर की जगह ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. आप चाहें तो खास रात के लिए बने ओवरनाइट डीप मॉइश्चराइजर ट्रीटमेंट भी ले सकते हैं. इससे आपके स्किन के ज्यादा ड्राय एरिया ठीक होते हैं, जैसे कोहनी, घुटना, होंठ वगैरह. हाथ-पैर कॉटन मोजे और दस्तानों से कवर भी कर सकते हैं ताकि रात भर मॉइश्चराइजर लगा रहे.

खूब पानी पिएं

स्किन की बाहरी देखभाल करने के साथ ही अंदरूनी देखभाल न भूलें. इसके लिए हाइड्रेट रहें. जब स्किन हाइड्रेट रहती है तो खुद ही हेल्दी दिखती है और ड्रायनेस की समस्या नहीं होती. आप चाहें तो इस मौसम के लिए अपने घर में ह्ययूमिडिफायर भी लगा सकते हैं. ये घर के अंदर के ड्राय एनवॉयरमेंट से आपकी रक्षा करेगा.

सन्सक्रीम न भूलें और क्लींजर बदलें

आखिर में स्किन को ड्रायनेस से बचाने के लिए क्लींजर बदल दें. गर्मियों वाला क्लींजर इस मौसम में इस्तेमाल न करें. ये स्किन को और ड्राय करेगा. खास सर्दियों के लिए बने माइल्ड क्लींजर प्रयोग करें. इसके साथ ही धूप में निकले या घर में रहे लेकिन सन्नसक्रीम यूज़ करना न भूलें. यूवी रेज हर मौसम में स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं.

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments