raipur times
Homeस्वास्थ्यHealth News : ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रामबाण है...

Health News : ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रामबाण है नींबू, बस जान लें इस्तेमाल करने का सही तरीका, परेशानी से रहेंगे दूर…..

Health News : वर्तमान समय में डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है. लगातार इसके मरीजों की संख्या देश और दुनिया में बढ़ती ही जा रही है. डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान को लेकर बेहद ही सतर्क रहना पड़ता है. एक छोटी सी लापरवाही मरीजों पर भारी पड़ सकती है और उनके ब्लड शुगर लेवल को कहां से कहां पहुंचा सकती है. जिसके चलते उन्हें कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल, डायबिटीज के मरीजों को अक्सर इंसुलिन की कमी हो जाती है, जो ग्लूकोज के स्तर को बढ़ा देता है.

डायबिटीज को कंट्रोल करने में नींबू का सेवन है फायदेमंद
डायबिटीज को कंट्रोल करने में नींबू का सेवन बहुत उपयोगी है. दरअसल नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करता है और बॉडी को कई बीमारियों से भी बचाता है. नींबू एक ऐसा फल है जिसमें कैल्शियम, विटामिन सी, एंटी-इंफ्लेमेटी, पोटेशियम और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो बॉडी के लिए बेहद लाभकारी है. नींबू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जो शुगर को कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित होता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो डायबिटीज की बीमारी से ग्रसित मरीज पूरे दिन में एक नींबू का सेवन करके शुगर को आराम से कंट्रोल कर सकते हैं.

CG News: बच्चा चोरी के शक में अब ग्रामीणों ने दो लोगों को जमकर पीटा, एक का सिर फूटा…

नींबू को डाइट में शामिल करने के तरीके

  • भोजन से पहले एक गिलास नींबू पानी पीने से भोजन के बाद ब्‍लड शुगर लेवल को 45 मिनट के भीतर कम करने में मदद मिलती है. यह उचित शोध द्वारा प्रमाणित किया गया है.
  • सलाद में शामिल करें और उन्हें भोजन से पहले लें. फाइबर, विटामिन-सी और पोटेशियम का कॉम्बिनेशन हाई ब्‍लड प्रेशर और डायबिटीज को मैनेज करने में उत्कृष्ट परिणाम देता है.
  • इसे ग्रीन टी, ब्लैक टी, होममेड मॉकटेल में शामिल करें.
- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments