raipur times
HomeदेशPM Jan Dhan Yojana: जनधन खाते पर मिलता है 1.30 लाख रुपये...

PM Jan Dhan Yojana: जनधन खाते पर मिलता है 1.30 लाख रुपये का फायदा, बस तुरंत करें ये काम!

PM Jan Dhan Yojana: प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत 46.95 करोड़ लोगों ने बैंकों में खाता खुलवाया है. अगर आप भी जनधन अकाउंट खाताधारक हैं तो आपके लिए बहुत जरूरी खबर है. इस अकाउंट पर खाताधारकों को कई लाभ मिलते हैं, जिसमें से कई फायदे लोगों को पता ही नहीं होते. ऐसे में आप पूरे 1 लाख 30 हजार रुपये का नुकसान कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस अकाउंट के फायदे के बारे में, आपको 1 लाख 30 हजार रुपये किस स्थिती में मिलेंगे. इसके लिए आपको क्‍या करना होगा.

कैसे मिलेंगे 1 लाख 30 हजार रुपये
सरकार की इस योजना के तहत अकाउंट होल्डर्स को कई सुविधाओं के साथ 1 लाख रुपये का एक्सीडेंट इंश्योरेंस भी मिलता है. इसके अलावा 30 हजार रुपये का लाइफ इंश्योरेंस कवर मिलता है. अगर किसी खाताधारक की मृत्यु एक्सीडेंट में हो जाती है तो उसके परिवार को 1 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है. वहीं सामान्य परिस्थिति में मृत्यु होने पर 30,000 रुपये का बीमा कवर मिलता है.

अकाउंट पर मिलेगा सस्‍ता लोन (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Loan Online Apply)
आपको बता दें कि जनधन खाते पर अकाउंट होल्डर्स (Jan Dhan Account Holder) को कई तरह के लाभ मिलते हैं. इस अकाउंट पर आपको मिनिमम बैलेंस रखने की झंझट नहीं होती. इसके अलावा आपको Rupay डेबिट कार्ड मिलता है. अगर आप चाहें तो इमरजेंसी में इस खाते पर 10,000 रुपये तक का ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं.

Health News : ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रामबाण है नींबू, बस जान लें इस्तेमाल करने का सही तरीका, परेशानी से रहेंगे दूर…..

आधार को अकाउंट से करें लिंक
आप बैंक जाकर अकाउंट को आधार से लिंक करा सकते हैं. यहां आप अपना आधार कार्ड और पासबुक जरूर लेकर जाएं. कई बैंक, एटीएम (ATM) से भी बैंक खाते को आधार से लिंक करने का विकल्‍प दे रहे हैं.

ये डॉक्युमेंट्स रखें साथ
इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होन आवश्यक है. आधार कार्ड या पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस या PAN कार्ड, वोटर कार्ड, NREGA जॉब कार्ड, अथॉरिटभ्कि से जारी लेटर, जिसमें नाम, पता और आधार नंबर लिखा हो, गजेटेड आफिसर द्वारा जारी लेटर जिसपर खाता खुलवाने का अटेस्टेड फोटो लगा हो.

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments