raipur times
Homeदेशजॉनसन एंड जॉनसन अब बेबी पाउडर की बिक्री करेगी बंद, इस वजह...

जॉनसन एंड जॉनसन अब बेबी पाउडर की बिक्री करेगी बंद, इस वजह से कंपनी को बंद करनी पड़ रही सेल

नई दिल्ली : जॉनसन एंड जॉनसन का बेबी पाउडर अब अगले साल यानी 2023 से मार्केट में नजर नहीं आएगा। दरअअसल, जॉनसन एंड जॉनसन 2023 में ग्लोबल लेवल पर टैल्क-आधारित बेबी पाउडर की बिक्री बंद करने का फैसला लिया है।कंपनी का कहना है कि, वह कानूनी लड़ाई से परेशान हो चुकी है। बता दें कि, जॉनसन एंड जॉनसन का टैल्कम पाउडर अमेरिका और कनाडा में एक साल पहले ही बंद हो चुका है।

उल्लेखनीय है कि, जॉनसन कंपनी के इस बेबी पाउडर का इस्तेमाल करने से कैंसर होने का आरोप लगाया गया था। जिसके बाद जॉनसन के खिलाफ पूरी दुनिया में मई 2020 में हजारों केस दर्ज किये गए थे। वहीं, इस खबर के सामने आने के बाद प्रोडक्ट की बिक्री में भी काफी गिरावट आई थी। इसके बाद अब जॉनसन कंपनी टैल्क बेस्ड पाउडर की जगह कॉर्न स्टार्च बेस्ड पाउडर बाजार में लाएगी।

पेमेंट करने के लिए मजबूर किया
कोर्ट दायर फाइलिंग में कंपनी के वकील ने बताया कि, कंपनी पिछले पांच साल में सिर्फ मुकदमों में 1 बिलियन डॉलर (करीब 7968 करोड़ रुपए) से ज्यादा पेमेंट कर चुकी है। कंपनी के बैंकरप्सी की फाइलिंग के अनुसार, J&J को सेटलमेंट के मामलों को सुलझाने के लिए अब तक करीब 3.5 बिलियन डॉलर (28 हजार करोड़ रुपए) का पेमेंट करने के लिए मजबूर किया गया है।

1894 से बिक रहा है पाउडर
जॉनसन बेबी पाउडर 1894 से बेचा जा रहा है। वहीं, यह पाउडर फैमिली फ्रेंडली होने की वजह से कंपनी का सिंबल प्रोडक्ट बन गया था। वहीं, 1999 से जॉनसन कंपनी की इंटरनल बेबी प्रोडक्ट विभाग इसका मार्केटिंग रिप्रेजेंटेशन करती थी।

बहरहाल 2023 से पूरी दुनिया के बाजार से छोटे बच्चों के उपयोग में लाया जाने वाला यह पाउडर दिखना बंद हो जाएगा. बता दें कि कंपनी का यह प्रोडक्ट इतना ज्यादा पापुलर था कि इसकी डिमांड घर घर में थी. लेकिन गंभीर शिकायतों के बाद आखिरकर कंपनी को इसे बंद करने का फैलसा लिया गया.

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments