raipur times
Homeदेशजस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ होंगे देश के 50वें CJI, मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित...

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ होंगे देश के 50वें CJI, मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित ने सरकार को भेजा नाम

नई दिल्ली : देश के अगले मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ होंगे. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस यूयू ललित ने आज मंगलवार को जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का नाम अपने उत्तराधिकारी और भारत के नए सीजेआई के लिए नामित कर दिया है. जस्टिस ललित अगले माह सेवानिवृत्त हो रहे हैं.

दरअसल, केंद्र सरकार ने CJI यू यू ललित से अगले CJI के नाम की सिफारिश मांगी थी. यूयू ललित का कार्यकाल 8 नवंबर तक है. परंपरा के मुताबिक, CJI दूसरे वरिष्ठतम जज के नाम की सिफारिश सरकार को भेजते हैं. अभी जस्टिस यूयू ललित के बाद जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ दूसरे वरिष्ठतम जज हैं.

Travel On EMI: पहले कर लें दुनिया की सैर, फिर आराम से चुकाएं पैसा, जानें कैसे मिलेगा घूमने के लिए Loan

जस्टिस चंद्रचूड़ अब अगले महीने 9 नवंबर को देश के 50वें मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ लेंगे. जस्टिस चंद्रचूड़ के पिता भी सीजेआई रहे हैं, ऐसे में यह पहला मौका होगा जब पिता के बाद बेटा भी देश के मुख्य न्यायाधीश का पद ग्रहण करेगा.

जस्टिस चंद्रचूड़ ने दिए कई अहम फैसले
Justice DY Chandrachud will be the 50th CJI of the country: जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ देश के पूर्व मुख्य न्यायाधीश जस्टिस वाई वी चंद्रचूड़ के बेटे हैं. याद रहे कि जस्टिस वाईवी चंद्रचूड़ 1978 से 1985 तक मुख्य न्यायाधीश पद पर रहे थे. मुख्य न्यायाधीश के पद पर अब तक का सबसे लंबा कार्यकाल इन्हीं का था. यह पहला मौका होगा जब देश के पूर्व मुख्य न्यायाधीश का बेटा देश के मुख्य न्यायाधीश का पद ग्रहण करेगा.

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments