Raipur Times

Breaking News

Mahashivratri Special Thandai Recipe: शिवरात्रि पर बनाएं भगवान शिव की पसंदीदा ठंडाई, यहां देखें आसान रेसिपी

Mahashivratri Special Thandai Recipe: महाशिवरात्रि इस साल 18 फरवरी को मनाया जाएगा. भगवान शिव के प्रमुख दिनों में से एक महाशिवरात्रि का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है पुराणों में ऐसा दावा किया गया है कि महाशिवरात्रि के दिन ही माता पार्वती और भगवान शिव का विवाह हुआ था ऐसी मान्यता है कि भगवान शिव बहुत ही भोले हैं और भक्तों की मनोकामनाएं जल्दी सुनकर पूरी करते हैं.

इस दिन भोलेनाथ को जल, दूध, बेलपत्र, भांग, धतूरा, जायफल, कमल गट्टे, फूल, फल, मिठाई आदि अर्पण की जाती है. भक्तजन इस दिन बाबा को ठंडाई भी चढ़ाते हैं. ठंडाई में भांग मिलाकर भोले बाबा को अर्पण किया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि यह उनका पसंदीदा प्रसाद है. कई जगहों पर लोग इसको बंटवाते भी हैं और लोग घर पर इसको बनाकर इसका सेवन करते हैं. इसको व्रत में भी पिया जा सकता है, क्योंकि यह पूरी तरह से फलाहारी होता है. अब बात जब बाबा के पसंदीदा ठंडाई की हो रही है तो आपको इसकी रेसिपी भी जरूर पता होनी चाहिए. ताकि आप भी घर पर इसे बनाकर इसका आनंद उठा सकें.तो चलिए अब देर नहीं करते हैं और बताते हैं ठंडाई की आसान रेसिपी.

ठंडाई बनाने के लिए सामग्री ( Ingredients):

2 टी स्पून बादाम
3 टी स्पून काजू
3 टी स्पून पिस्ता
3 टी स्पून खरबूजे के बीज
3 टी स्पून खसखस
3 टी स्पून हरी इलाइची
2 टी स्पून दालचीनी
1 टी स्पून काली मिर्च
1 कप फुल क्रीम दूध
1½ कप चीनी
गुलाब की पंखुड़ियां

जाने चाय पीने के बाद क्यों पानी नहीं पीना चाहिए? इसका क्या होता है शरीर पर असर.. एक दिन में कितनी कप पिएं चाय

ठंडाई बनाने की विधि ( Thandai Recipe):

ठंडाई बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में बादाम, काजू, पिस्ता, तरबूज के बीज, खसखस, हरी इलायची, दालचीनी और काली मिर्च को अच्छे से मिक्स कर लें.अब इन सभी को मिक्सर में पीसकर फाइन पाउडर बना लें.अब एक पैन में दूध को गरम करें, दूध में शक्कर डालकर थोड़ी देर तक पकाएं.अब दूध में ड्राई फ्रूट्स को पीसकर बनाया गया मसाला डालकर अच्छे से मिक्स कर दें.दूध को ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें.अच्छे से ठंडा होने के बाद इसे गिलास में निकाल दें.इसके ऊपर से बारीक कटा बादाम, काजू, पिस्ता और गुलाब की पत्तियां डालकर गार्निश करें.आपकी ठंडाई बनकर तैयार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Contact

OUR DETAILS

Raipurtimes.in

Email: raipurtimes2022@gmail.com

Press ESC to close

Urfi Javed Latest Video: कपड़ों की जगह दो मोबाइल फोन लटकाकर निकलीं उर्फी जावेद,