raipur times
Homeअजब-गजब /जरा हटकेMake Eco Friendly Ganpati : घर पर खुद बनाएं ईको फ्रेंडली गणपति...

Make Eco Friendly Ganpati : घर पर खुद बनाएं ईको फ्रेंडली गणपति की मूर्ति, जानें बनाने का असान तरीका…ऐसे करें तैयार

Make Eco Friendly Ganpati RAIPUR TIMES | 31 अगस्त से गणेशोत्सव शुरू हो रहा है। अगर आप घर में गणपति जी की स्थापना कर रहे हैं तो इस बार अपने हाथों से इको फ्रेंडली गणेश जी की मूर्ति बनाएं। घर में मौजूद चीजों से आप बड़ी ही आसानी से गणपति की मूर्ति बना सकते हैं।

कैसे बनाएं इको फ्रेंडली गणेशजी :Make Eco Friendly Ganpati 

भाद्रपद मास में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर गणेश चतुर्थी का शुभारंभ होता है. इस‍ दिन ही गणपति जी का जन्‍म हुआ था.पूरे देश में गणेश चतुर्थी को लेकर काफी उत्साह है. 10 दिन तक चलने वाले इस भक्तिमय उत्‍सव की तैयारियां जोरों पर हैं. ऐसे में अगर आप भी अपने घर में भगवान गणेश की मूर्ति स्थापना करना चाहते है, तो  इसके लिए आप आटा, क्‍ले, सामान्‍य मिट्टी या आटे का भी प्रयोग कर सकते हैं.

आटे या मैदे को ऐसे करें तैयार

आटा या मैदे में आप आरारोट मिक्‍स कर लें और इसमें अपने पसंद से रंग मिक्‍स कर लें. अब इस आटे को आप विनेगर मिले पानी से गूथ लें. इससे न तो आटा खराब होगा न चीटिंया आएंगी. इस आटे में आप हल्‍दी या खाने वाला रंग मिलाएं. इससे कलरफुल गणपति आप बना सकेंगें.

मिट्टी ऐसे करें तैयार

अगर आप मिट्टी से गणपति बनाना चाहते हैं तो मिट्टी को महीन छलनी से दो बार छान लें और इसमें थोड़ा सा बालू मिला लें. एक कटोरी मिट्टी में आप तीन चम्‍मच बालू मिला लें. इसे अच्‍छे से गूंथ लें. बालू मिक्‍स करने से मिट्टी बंधी रहेगी. आप चाहे तो बच्‍चों के खेलने वाले क्‍ले का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

 IND vs PAK: बिना पैसे खर्च किए इस तरह फ्री में देखें भारत-पाक मैच,जाने लाइव टेलीकास्ट की पूरी जानकारी ..

मूर्ति बनाने का आसान तरीका

1-आटा या मिट्टी को चार टुकड़ों में से एक लें, इसे चपटा करें और अपनी मूर्ति का आधार बनाएं. किनारों को चिकना करने के लिए एक स्केल का इस्तेमाल करें.

2-मूर्ति में गोल-गोल आकार का धड़ बनाएं और मूर्ति के शरीर और आधार को जोड़ने के लिए टूथपिक का इस्तेमाल करें. अगर टूथपिक नहीं है, तो दोनों को चिपकाने के लिए पानी की 2-3 बूंदों का इस्तेमाल करें.

3-मूर्ति के पैर, हाथ और सूंड बनाने के लिए चार लंबे रोल बनाएं. दो रोल लें, रोल के सिरे को बाहर की ओर चपटा करें और उन्हें मूर्ति के धड़ पर चिपका दें. एक रोल लें, इसे मूर्ति के चारों ओर पैरों के ठीक ऊपर लपेटें और एक भुजा को ऊपर की ओर चपटा करें ताकि यह आशीर्वाद की तरह दिखे.

4-मूर्ति के लिए हथेली बनाएं. उस पर उंगलियों और अंगूठे को सावधानी से बनाएं. मिट्टी का एक और टुकड़ा लें और इसे एक गेंद के आकार में रोल करें और इसे शरीर के ऊपर रखें. वह मूर्ति का सिर है.

5-लंबे रोल का अंतिम टुकड़ा लें और इसे सिर के बीच में रखें. अपनी पसंद के आधार पर, सूंड को बनाएं. आप सूंड के सिरे को नुकीला लुक भी दे सकते हैं.6-कान, आंख और लड्डू के लिए छोटे आकार के गोले बना लें. उनमें से सब के लिए पानी की 3-4 बूंदों का यूज करें और चिपका दें. कानों को चिपकाएं और उन्हें चपटा करें. आंखों को लगाएं और हाथ पर लड्डू रखें.

7-फाइनल टच दें और गणपति की मूर्ति को पत्तेदार कटोरे या किसी दूसरी चीज में रखें.

इस तरह आप घर में ही अपने हाथ से भगवान गणेश की इको फ्रेंडली मूर्ति तैयार कर सकते है. तो इस गणेश उत्सव में जरुर इस तरह की मूर्ति पूजा करने लिए बनाए.

 

हमारे WhatsApp ग्रुप से जुड़े रहने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें👇

https://chat.whatsapp.com/GW2o9ghwQNg6YfgPmZNgkP

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments