Raipur Times

Breaking News

धूल मिट्टी जिससे छिप जाता है चेहरे का निखार,जानिए कैसे कर सकते हैं इस समस्या को दूर….

प्रेरणा वर्मा RAIPUR TIMES कई लोगों को चेहरे पर ओपन पोर्स की समस्या हो जाती है। आमतौर पर जिन लोगों की त्वचा ऑयली होती है, उन्हें यह समस्‍या ज्‍यादा होती है। मगर ऐसा नहीं है की ड्राई स्किन वालें ओपन पोर्स की समस्या से बच सकते हैं। ऐसे में इस समस्या से बचने का समाधान आज जानेंगे।

The dusty soil that hides the glow of the face, आजकल वैसे तो बाजार में बहुत सारे प्रोडक्‍ट्स आते हैं, जो ओपन पोर्स की समस्या से राहत दिलाने का दावा करते हैं। कुछ प्रोडक्‍ट्स वाकई बहुत अच्छे भी होते हैं, मगर आप इस समस्या का उपचार कुदरती और किफायती तरीके से भी कर सकते हैं।

यह जानकर आपको हैरानी होगी कि इसके लिए आपको सिर्फ बर्फ की जरूरत है हां केवल बर्फ का उपयोग करने से ही ओपन पोर्स की समस्या से छुटकारा मिल सकता है मगर केवल पानी के बजाय कुछ अन्य चीजों का मिश्रण करके बर्फ का उपयोग करने से और भी कारगर होता है।

raipur times News

इसके लिए आप एक कप पानी ,2 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर, एक बड़ा चम्मच शहद ,एक बड़ा चम्मच गुलाब जल लें।सबसे पहले कॉफी पाउडर को छान कर पानी में अच्छी तरह से फेंट लें।अब एक बाउल में पानी लें और उसमें फिटी हुई कॉफी को मिक्‍स कर दें।

इसके बाद मिश्रण में शहद डालें और साथ ही गुलाब जल मिक्‍स करें।अब आपको इस मिश्रण को आइस ट्रे में डालना है।इसके बाद आपको इस बर्फ का आइस क्यूब्स बनने तक इंतजार करना है।आइस क्‍यूब्‍स तैयार होने के बाद आप इसे चेहरे पर लगाए हैं।

READ MORE –क्या आप जानते हैं? Benefits of Chickpeas: प्रोटीन से भरपूर है काबुली चना, छिपे हैं सेहत के कई गुण..

चेहरे पर इसे अप्लाई करने का तरीका

1.सबसे पहले चेहरे को वॉश कर लें। अगर आपने कोई मॉइस्‍चराइजर लगाया हुआ है तो फेसवॉश से चेहरे को साफ करें।
2.अब आप एक कॉटन का पतला कपड़ा लें और उसमें आइस क्‍यूब्‍स को रखें।
3.आइस क्‍यूब्‍स को चेहरे पर लगाएं और बहुत देर तक एक ही स्थान पर बर्फ को न लगाएं रखें।
4.5 मिनट तक चेहरे की सिकाई करने के बाद साधारण पानी से चेहरे को वॉश कर लें।
5.बाद में आप चेहरे पर स्किन टाइप के अनुसार मॉइस्‍चराइजर लगाएं और लाइट मसाज करें।

कैसे करता है काम

1.कोल्‍ड कंप्रेसर के कारण त्वचा के बड़े छिद्र आकार में कुछ छोटे नजर आने लग जाएंगे। यदि आप नियमित इस घरेलू नुस्‍खे को अपनाते हैं तो आपको जल्द ही अच्‍छे रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे। मगर यह नुस्‍खा ओपन पोर्स की समस्या को जड़ से खत्म नहीं करता है, केवल कुछ वक्त के लिए राहत देता है।

2.अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इन आइस क्‍यूब्‍स में शहद मिला है, जो आपकी त्‍वचा को डीप मॉइश्चराइज करेगा और कोल्ड कंप्रेसर के कारण त्वचा को ड्राई नहीं होने देगा।
अगर आपके चेहरे पर डार्क स्पॉट्स हैं तो नियमित आइस क्‍यूब्‍स का इस्तेमाल करने पर वह भी हल्के पड़ जाएंगे।

3.आइस क्‍यूब्‍स में कॉफी मिले होने के कारण त्वचा में चमक भी आ जाती है। दरअसल, कॉफी में ढेरों एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा पर चिपकी डेड स्किन की परत को रिमूव करते हैं और उसे ग्लोइंग बनाते हैं।

अगर आप दिन भर काम करते है और आपके पास समय नहीं है तो रात को सोते समय आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस समय के लिए यह बहुत मददगार होता है, इससे पोर्स पूरी तरीके से खत्म नहीं होता लेकिन कम जरूर होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Contact

OUR DETAILS

Raipurtimes.in

Email: raipurtimes2022@gmail.com

Press ESC to close

Urfi Javed Latest Video: कपड़ों की जगह दो मोबाइल फोन लटकाकर निकलीं उर्फी जावेद,