raipur times
HomeदेशChhath Puja 2022: जाने छठ पर क्यों लगाया जाता है नाक तक...

Chhath Puja 2022: जाने छठ पर क्यों लगाया जाता है नाक तक नारंगी सिंदूर? जानें कथा…..

Chhath Puja 2022 : छठ पूजा व्रत कठिन व्रतों में से एक माना जाता है। इस दिन उगते और डूबते सूर्य को अर्घ्य देने का विधान है। चार दिन तक चलने वाले इस उत्सव का आज दूसरा दिन है। तीसरे दिन शाम को डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है। इस दिन महिलाएं अपने बच्चों की लंबी उम्र और सुहाग के लिए 36 घंटे का निर्जला व्रत रखती हैं।। छठ पर्व की समाप्ति पर उगते सूर्य देव को अर्घ्य देकर व्रत तोड़ा जाता है। इस दिन महिलाएं नाक से लेकर मांग तक सिंदूर भरती हैं और नारंगी रंग का सिंदूर लगाया जाता है। आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह।

इसलिए लगाते हैं नाक तक सिंदूर (orange vermilion)

हिंदू धर्म में महिलाओं के 16 ऋंगार में से एक सिंदूर भी है. सिंदूर को सुहाग की निशानी माना जाता है. छठ के दिन महिलाएं नाक से मांग तक सिंदूर लगाती हैं. ऐसा माना जाता है कि ये सिंदूर जितना लंबा होता है, पति की आयु भी उतनी ही लंबी होती है. लंबा सिंदूर पति की आयु के साथ परिवार में सुख-संपन्नता लाता है. इस दिन लंबा सिंदूर लगाने से परिवार में खुशहाली आती है. महिलाएं छठ पर्व पर सूर्य देव की पूजा और छठी मैया की पूजा के साथ-साथ पति की लंबी आयु, संतान सुख, और परिवार में सुख-संपन्नता की प्रार्थना करते हुए व्रत को पूर्ण किया जाता है.

इसलिए लगाया जाता है नारंगी सिंदूर Chhath Puja 2022

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार छठ पर्व पर महिलाएं नारंगी रंग का सिंदूर मांग में भरती हैं. कहते हैं कि इस दिन नारंगी सिंदूर भरने से पति की लंबी आयु के साथ व्यापार में भी बरकत होती है. उनको हर राह में सफलता मिलती है .इतना ही नहीं, वैवाहित जीवन खुशमय होता है. इतना ही नहीं, नारंगी रंग हनुमान जी का शुभ रंग है.

छठ पूजा की कथा Chhath Puja 2022

महाभारत काल के दौरान पांडवों के राजपाट जुए में हारने से द्रौपदी ने छठ का व्रत रखा था. और द्रौपदी के व्रत से प्रसन्न होकर षष्ठी देवी ने पांडवों को उनका राजपाट वापस दिला दिया था. तब से ही घरों में सुख-समृद्धि और खुशहाली के लिए छठ का व्रत रखने की प्रथा है. पौराणिक कथा के अनुसार महाभारत काल में सूर्य पुत्र कर्ण ने ही सबसे पहले सूर्य देव की पूजा की थी. और घंटों पानी में खड़े रहकर सूर्य देव को अर्घ्य देते हैं.

ये भी पढ़े -इन राशिवालों पर आज बरसेगी शनिदेव की कृपा जाने आज का राशिफल … Aaj Ka Rashifal 29 October 

- Advertisement -
raipur times
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments